ताज़ा खबर
 

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए गोवा पहुंचे मोदी, बिम्सटेक समूहों के नेताओं को देंगे राजकीय भोज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यहां शुरू हो रहे ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज शाम गोवा पहुंचे।
Author पणजी | October 15, 2016 04:18 am
(Vikas Swarup Twitter Handle)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यहां शुरू हो रहे ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज शाम गोवा पहुंचे। आईएनएस हंसा बेस पर मोदी की अगवानी राज्य की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर, उपमुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा और अन्य ने की। प्रधानमंत्री बेनाउलिम स्थित पांच सितारा रिजार्ट गये जहां सम्मेलन कल शुरू होगा। मोदी ने इससे पहले ट्वीट में कहा था, ‘‘अगले कुछ दिन में, भारत आठवें ब्रिक्स और पहले ब्रिक्स . बिमस्टेक सम्मेलन के लिए वैश्विक नेताआें की मेजबानी करेगा।’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं प्रमुख वैश्विक एवं क्षेत्रीय चुनौतियों पर चीन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और रूस के नेताओं से लाभदायक बातचीत करने को लेकर आशान्वित हूं।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इस साल ब्रिक्स अध्यक्ष के रूप में भारत मजबूत आर्थिक एवं लोगों के संबंधों पर जोर देता है। इससे हमें बहुत लाभ होगा।’ मोदी ने कहा, ‘‘भारत…रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत कर भारत सम्मानित महसूस करता है जो गोवा में होगा।’ उन्होेंने कहा, ‘‘हम द्विपक्षीय दौरे के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति का भी स्वागत करते हैं जो ब्राजील के साथ सहयोग के नये क्षेत्र खोलेगा।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स और बिम्सटेक समूहों के शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों के लिए रविवार की रात लक्जरी होटल ‘‘लीला गोवा’’ में राजकीय भोज देंगे।
ब्रिक्स…बिम्सटेक शिखर सम्मेलन कल गोवा के ताज एक्सोटिका में शुरू हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी सहित 11 देशों के शासनाध्यक्ष और राष्ट्राध्यक्ष दो दिनों तक बैठक करेंगे। ब्रिक्स के पांच सदस्यों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। वहीं बिम्सटेक के सात सदस्यों में बांग्लादेश, भारत, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं।

लीला होटल के एक प्रवक्ता ने बताया कि राजकीय रात्रिभोज में विशिष्ट भारतीय व्यंजन परोसे जाएंगे। करीब 75 एकड़ में फैला रिजॉर्ट लीला गोवा मोबोर बीच पर स्थित है। लीला गोवा के महाप्रबंधक श्रीधर नायर ने कहा कि रात्रिभोज में 250 से ज्यादा गणमान्य लोग भाग लेंगे। इस दौरान भारत के मशहूर कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 15, 2016 4:17 am

  1. No Comments.
सबरंग