ताज़ा खबर
 

‘सुपर 30’ का होगा विस्तार, इस साल से 10वीं कक्षा के छात्रों को भी शामिल किया जाएगा

12वीं पास छात्रों को पढ़ाने के मौजूदा कार्यक्रम के अलावा हमलोग दो साल के इस नए कार्यक्रम में करीब 10-20 छात्रों को पढ़ाने की योजना बना रहे है।
Author पटना | July 17, 2016 15:16 pm
आनंद कुमार।

आईआईटी में दाखिले के लिए आयोजित जेईई परीक्षा में शामिल होने वाले गरीब छात्रों को सफलता दिलाने में मदद के लिए बने ‘सुपर 30’ की भारी सफलता के बाद इसके संस्थापक आनंद कुमार अब इस साल से इसका विस्तार करने जा रहे हैं और इसमें ऐसे छात्रों को शामिल करने जा रहे हैं जिन्होंने दसवीं की परीक्षा पास की है। ‘सुपर 30’ के मौजूदा कार्यक्रम में अब तक 12वीं पास छात्रों को लिया जाता था।

‘सुपर 30’ के लिए अल्प एवं दीर्घकालिक योजनाओं के बारे में बताते हुए कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘12वीं पास छात्रों को पढ़ाने के मौजूदा कार्यक्रम के अलावा हमलोग दो साल के इस नए कार्यक्रम में करीब 10-20 छात्रों को पढ़ाने की योजना बना रहे है। हमलोग इस साल से इस कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे और अगले साल से इसे और व्यापक फलक पर किया जाएगा।’’

नए कार्यक्रम में कितने छात्रों को शामिल किया जाएगा, इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अंतिम रूप दिया जा रहा है, लेकिन इसमें ‘‘10, 15 या 20’’ छात्रों को शामिल किया जा सकता है। वैश्विक रूप से तारीफ बटोर चुके ‘सुपर 30’ में 30 छात्रों को लिया जाता है, और इनके अतिरिक्त नये कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को लिया जाएगा।

प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा :जेईई: में इस साल 30 छात्रों में से 28 ने सफलता हासिल की, जो 15 साल पहले इसकी स्थापना के बाद इसकी नई उपलब्धि है। कुमार ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी आकांक्षा गरीब बच्चों के लिए आत्मनिर्भर मॉडल पर आधारित एक स्कूल की स्थापना करना है। कुमार ने बताया कि ‘सुपर 30’ की वेबसाइट पर डाउनलोड किए जा सकने योग्य लेक्चर एक रच्च्पये में उपलब्ध कराने की भी योजना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.