ताज़ा खबर
 

अन्‍ना हजारे के विवादित साथी स्‍वामी अग्निवेश ने नीतीश कुमार से मिलाए हाथ

अग्निवेश हरियाणा से विधायक रह चुके हैं। वे आर्य समाज के विद्वान हैं और कई भ्रष्‍टाचार विरोधी अभियानों में हिस्‍सा ले चुके हैं।
Author नई दिल्ली | July 25, 2016 08:05 am
स्‍वामी अग्निवेश। (फाइल फोटो)

समाजसेवी स्‍वामी अग्निवेश ने रविवार को जनता दल (यूनाइटेड) का दामन थाम लिया। पार्टी के महासचिवों अरुण श्रीवास्‍तव और श्‍याम रजाक की मौजूदगी में अग्निवेश ने मिलन का ऐलान किया । बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शराब पर लगाए प्रतिबंध को और मजबूत बनाने में अग्निवेश योगदान देंगे। इस मौके पर स्वामी अग्निवेश ने असंगठित मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी व सामाजिक सुरक्षा सुनश्चित करने तथा मद्यनिषेध आंदोलन को राष्ट्रव्यापी बनाने के लिए अपना संकल्प दोहराया। अग्निवेश दशकों से आदिवासियों के अधिकार और नागरिकों की शिकायतों के लिए लड़ते रहे हैं। वे पूर्व में हरियाणा से विधायक रह चुके हैं। वे आर्य समाज के विद्वान हैं और कई भ्रष्‍टाचार विरोधी अभियानों में हिस्‍सा ले चुके हैं। 2011 में दिल्‍ली में अन्‍ना हजारे के आंदोलन में भी अग्निवेश की भागीदारी थी, लेकिन कई विवादों की वजह से वे बाद में हट गए थे।

अग्निवेश अपने विवादित बयानों के लिए ज्‍यादा जाने जाते हैं। उनका मानना है कि यदि लोग शराब और मांसाहार छोड़ दें तो दुष्कर्म के मामले कम हो जाएंगे। साल भर पहले अग्निवेश ने कहा था कि सिर्फ कानून बनाने से काम नहीं चलेगा, न ही यह अपराध कानून से रूकने वाला है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की हिंसा के लिए कहीं न कहीं यह दोनों वस्तुएं शामिल हैं। अग्निवेश ने कहा कि कई अपराध और दुर्घटनाओं की जड़ में शराब होती है और ऐसा वह नहीं कह रहे रिसर्च कहती है। अग्निवेश ने 16 दिसंबर को दिल्ली में पैरामेडिकल छात्रा से बस में और हाल ही में पांच साल की बच्ची से दुष्कर्म मामलों का हवाला देते हुए कहा कि दोनों ही मामलों में आरोपियों ने शराब पी रखी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.