ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति चुनाव: अब कांग्रेस विधायकों में फूट डलवा रही नीतीश कुमार की जदयू, रामनाथ कोविंद को वोट के लिए 6 से साधा संपर्क

राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होना है। नतीजे 20 जुलाई को आएंगे। नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पद की शपथ लेंगे।
एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद (बाएं) और यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार। (फाइल फोटो)

रामनाथ कोविंद को एनडीए द्वारा राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार घोषित किया। टीआरएस, जदयू, तेलुगुदेशम, बीजेडी के समर्थन के बाद एनडीए के उम्मीदवार की जीत तय मानी जा रही है लेकिन बीजेपी को विपक्षी कांग्रेस के विधायकों का भी वोट मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बिहार के छह कांग्रेस विधायक रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुनाव में वोट दे सकते हैं। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही कोविंद को समर्थन देने की घोषणा कर चुके हैं। बिहार में जदयू, राजद और कांग्रेस की गठबंधन सरकार है।

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार बिहार के बारबीघा के विधायक सुदर्शन कुमार, भागलपुर के विधायक अजीत शर्मा, बेतिया के विधायक मदन मोहन तिवारी, बिक्रम के विधायक सिद्धार्थ, बहादुरगंज के विधायक तौसीफ आलम और कस्बा के विधायक आफाक आलम से जदयू नेता संपर्क में हैं। रिपोर्ट के अनुसार इन सभी विधायकों से कांग्रेस की उम्मीदवार मीरा कुमार के खिलाफ बीजेपी उम्मीदवार कोविंद को वोट देने के लिए मनाया जा रहा है। हालांकि बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष और नीतीश सरकार में शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने विधायकों द्वारा बीजेपी उम्मीदवार को वोट देने की संभावना से इनकार किया। कांग्रेस नेता का दावा है वो एकजुट हैं।

राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होना है। नतीजे 20 जुलाई को आएंगे। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति चुनाव में इलेक्टोरल कोलेजियम के माध्यम से मतदान होता है। सभी प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों के सासंदों और विधायकों के प्रातिनिधिक वोट के आधार पर राष्ट्रपति का चयन होता है।

रामनाथ कोविंद दो बार बीजेपी के टिकट पर राज्य सभा सांसद रह चुके हैं। जब वो राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए गए तो कोविंद बिहार के राज्यपाल थे। सुप्रीम कोर्ट के वकील रह चुके कोविंद पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव रह चुके हैं। कोविंद अस्सी के दशक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे। वहीं मीरा कुमार बिहार से लोक सभा सांसद हैं। भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी रह चुकी मीरा कुमार के पिता जगजीवन राम कांग्रेस के बड़े नेता थे। जगजीवन राम देश के गृह मंत्री भी रहे हैं।

President Election Infographics राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों और विधायक वोट देते हैं। President Election Infographics 02 राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा गठबंधन और कांग्रेस गठबंधन की अनुमानित स्थिति। President Election Infographics 03 राष्ट्रपति चुनाव में बहुमत का गणित (जनसत्ता इन्फोग्राफिक्स)

 

वीडियो- कांग्रेस गठबंधन ने मीरा कुमार को बनाया राष्ट्रपति उम्मीदवार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग