ताज़ा खबर
 

बिहार टॉपर्स घोटाला: रूबी राय ने कॉपी में लिखे थे बॉलीवुड की 101 रोमांटिक फिल्मों के नाम

इसके अलावा कुछ अन्य उत्तरपुस्तिकाओं में रूबी ने कुछ कविताएं लिखी थीं और फिर इन उत्तरपुस्तिकाओं को बाद में एक्सपर्ट्स द्वारा लिखी हुई उत्तरपुस्तिकाओं से बदल दिया गया था।
बिहार बोर्ड आर्ट्स टॉपर रूबी राय (फाइल फोटो)

बिहार स्कूल परीक्षा में इंटर टॉप करने वाली रूबी राय के मामले में एक और नया खुलासा सामने आया है। इस खुलासे से पता लगा है कि रूबी ने अपनी कॉपी में सवाल के जवाब में 300 बार तुलसीदास का नाम और 101 बॉलीवुड की रोमांटिक फिल्मों के नाम लिखे थे। इसके अलावा कुछ अन्य उत्तरपुस्तिकाओं में रूबी ने कुछ कविताएं लिखी थीं और फिर इन उत्तरपुस्तिकाओं को बाद में एक्सपर्ट्स द्वारा लिखी हुई उत्तरपुस्तिकाओं से बदल दिया गया था।

फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में तैयार की गई एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है कि बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा में कला विषय में अव्वल आने वाली रूबी राय की उत्तरपुस्तिका को एक्सपर्ट्स ने लिखा था। रिपोर्ट के अनुसार रूबी की उत्तरपुस्तिका पर लिखाई उसके हाथ की नहीं थी बल्कि विशेषज्ञों की थी जिन्होंने उसके लिए परीक्षा की उत्तरपुस्तिका पर लिखा था। इस रिपोर्ट के बाद से ही रूबी एक बार फिर चर्चाओं में थीं, वहीं जांच में अब उनकी सली कॉपियां सामने आई हैं। रूबी ने एक कॉपी में 101 फिल्मों के नाम लिखे थे, साथ ही उन्होंने हिंदी की कॉपी में 300 बार ‘तुलसीदास जी’ लिखा था।

वीडियो: जयललिता के समर्थकों ने उनके जल्दी से स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना की

Read Also: इस गांव की सीमा में नहीं है महिलाओं को बच्‍चा पैदा करने की इजाजत

बता दें कि हाजीपुर में बिष्णुदेव राय कॉलेज की रूबी राय जून महीने में उस समय सुर्खियों में आई थी जब प्रदेश में अव्वल आने के बाद पूछे गए सवालों पर उसने राजनीतिक विज्ञान को ‘प्रोडिकल साइंस’ कहा था। उसके जवाबों के बाद के घटनाक्रम में बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) में चलने वाले नकल रैकेट का पर्दाफाश हुआ था। पटना के एसएसपी मनु महाराज ने शनिवार को कहा कि फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की रिपोर्ट के अनुसार रूबी की उत्तरपुस्तिका पर लिखाई उसके हाथ की नहीं थी बल्कि विशेषज्ञों की थी जिन्होंने उसके लिए परीक्षा की उत्तरपुस्तिका पर लिखा था। एसएसपी ने कहा कि दूसरे फर्जी टॉपरों की कॉपियों की जांच रिपोर्ट भी जल्द एसआईटी को मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि कई फर्जी टॉपरों की कॉपियों में वाटरमार्क्स तक नहीं हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग