April 26, 2017

ताज़ा खबर

 

बिहार में नगर निकाय चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, दो चरण में डाले जाएंगे वोट

यह चुनाव दलीय आधार पर नहीं हो रहा है। इसलिए चुनाव आयोग ने किसी भी राजनितिक दल के बैनर झंडे या नाम के उपयोग पर रोक लगाई है।

अधिसूचना के मुताबिक 27 अप्रैल तक दाखिल नामांकन की जांच 28 व 29 अप्रैल को होगी।

बिहार में नगर निकाय चुनाव का डंका बज गया है। नगर विकास व आवास महकमा की जारी अधिसूचना के मुताबिक प्रथम चरण में 101 नगर निकायों के लिए 21 मई को वोट डाले जाएंगे। जिसके लिए 27 अप्रैल तक पर्चे दाखिल किए जाएंगे। अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता भी लागू हो गई। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। दूसरे चरण में 11 निकायों के चुनाव होने है। जहां 4 जून को मतदान होगा। इसकी अधिसूचना 29 अप्रैल को जारी की जाएगी।

यह चुनाव दलीय आधार पर नहीं हो रहा है। इसलिए चुनाव आयोग ने किसी भी राजनितिक दल के बैनर झंडे या नाम के उपयोग पर रोक लगाई है। जारी अधिसूचना के मुताबिक 27 अप्रैल तक दाखिल नामांकन की जांच 28 व 29 अप्रैल को होगी। 2 मई तक नाम वापस लिया जा सकेगा।

उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन और चुनाव चिन्ह का आवंटन 3 मई को होगा। प्रथम चरण में भागलपुर समेत 7 नगर निगम, 31 नगर परिषद और 63 नगर पंचायत के चुनाव होने है। दूसरे चरण में 2 नगर निगम, 7 नगर परिषद और 2 नगर पंचायत के चुनाव कराने का कार्यक्रम तय हुआ है।

आयोग ने राजनीतिक दलों के इस्तेमाल पर रोक के साथ साथ सरकारी या सरकार के उपक्रम और निजी भवनों पर किसी प्रकार का पोस्टर बैनर चिपकाने पर भी पाबंदी रहेगी। महकमा के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद के दस्तखत से जारी अधिसूचना में लाउडस्पीकर का उपयोग सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक ही करना होगा।

स्कूल, अस्पताल और धार्मिक स्थलों के नजदीक लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं होगा। इन नियमों का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवार या इनके कार्यकर्त्ता पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। एसडीओ और थाना स्तर के पुलिस अधिकारी इन बातों पर अपनी पैनी निगाह रखेंगे। इसकी उन्हें हिदायत है।

देखिए वीडियो - नीतीश कुमार ने गंगा सफाई अभियान को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना, हरकत में आई मोदी सरकार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 20, 2017 6:39 pm

  1. No Comments.

सबरंग