ताज़ा खबर
 

वीडियो: सुसाइड से पूर्व IAS अफसर ने कहा- मां-पत्नी के झगड़े से ऊब गया, पहले सोचा आध्यात्मिक हो जाऊं लेकिन मरना ही बेहतर

32 साल के पांडेय कहते हैं, "मेरी मां मुझे बहुत प्यार करती है। मेरी पत्नी भी मुझे बहुत प्यार करती है लेकिन दोनों के बीच अक्सर झगड़ा होता रहता है। मैं इससे ऊब गया हूं और अपनी इह लीला समाप्त कर रहा हूं।"
इस संदेश में मुकेश ने लिखा था कि दिल्ली के जनकपुरी डिस्ट्रिक्ट सेंटक मॉल की दसवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर रहा हूं। (Photo Source: Twitter)

बिहार के बक्सर जिले के डीएम मुकेश पांडेय ने सुसाइड करने से पहले एक वीडियो शूट किया था, जिसमें वो यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि वो मां और पत्नी के झगड़े से ऊब गए हैं। इसलिए खुदकुशी कर रहे हैं। आईएएस अफसर ने यह वीडियो बक्सर के सर्किट हाउस में शूट किया है और कहा है कि वो दिल्ली जाकर सुसाइड कर लेंगे। उन्होंने सुसाइड के लिए किसी को भी जिम्मेदार नहीं ठहराया है। 32 साल के पांडेय कहते हैं, “मेरी मां मुझे बहुत प्यार करती है। मेरी पत्नी भी मुझे बहुत प्यार करती है लेकिन दोनों के बीच अक्सर झगड़ा होता रहता है। मैं इससे ऊब गया हूं और अपनी इह लीला समाप्त कर रहा हूं।”

बता दें कि शुक्रवार (11 अगस्त) को दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रेल पटरी पर मुकेश पांडेय की कटी हुई लाश बरामद हुई थी। पुलिस को घटनास्थल से एक कथित सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें संकेत मिलते हैं कि वह वैवाहिक दिक्कतों से ‘‘दुखी’’ थे। पुलिस ने बताया कि गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से करीब एक किलोमीटर दूर रेल पटरियों पर उनका शव मिला। कथित वीडियो में 2012 बैच के अधिकारी पांडेय ने बताया कि वह किस तरह अपनी जिंदगी तथा माता पिता और उनकी पत्नी के बीच निरंतर झगड़े से ऊब चुके हैं। उन्होंने पांच मिनट के वीडियो में कहा, ‘‘मेरे माता पिता और पत्नी के बीच निरंतर झगड़ा होता है। उनके झगड़े ने मेरी जिंदगी मुश्किल कर दी है। वे मुझे बहुत प्यार करते हैं लेकिन अति की मिठास कड़वी हो जाती है।’’

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी उनकी मौत पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘वह एक सक्षम प्रशासक और एक संवेदनशील अधिकारी थे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।’’ 2012 बैच के आईएएस अधिकारी पांडे ने अपने कथित सुसाइड नोट में लिखा है कि वह अपने जीवन से तंग आ गये हैं और उनका ‘मानव अस्तित्व में विश्वास’ नहीं रहा। गाजियाबाद के एसएसपी एच एन सिंह के मुताबिक सुसाइड नोट में लिखा है, ‘‘मैं पश्चिम दिल्ली में जनकपुरी के डिस्ट्रिक्ट सेन्टर इलाके में इमारत की दसवीं मंजिल से कूद कर खुदकुशी कर रहा हूं… मैं जीवन से तंग आ गया हूं और मानवीय अस्तित्व में मेरा यकीन नहीं रहा। मेरा विस्तृत सुसाइड नोट दिल्ली के एक पांच सितारा होटल (नाम के साथ) के कमरा नंबर 742 में नाइके के एक बैग में रखा है। कृपया मुझे माफ कर दें, मैं आपसे प्रेम करता हूं।’’

पुलिस ने कहा कि उन्हें बाद में होटल के कमरे से ‘‘विस्तृत सुसाइड नोट’’ मिला जिसमें अधिकारी ने लिखा कि वह अपने वैवाहिक जीवन में समस्याओं से ‘‘दुखी’’ थे। पुलिस ने कहा कि अधिकारी की एक बेटी है। राजकीय रेलवे पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि पहली नजर में यह खुदकुशी का मामला लगता है। शव कल कोटगांव के पास रात करीब आठ बजकर 40 मिनट पर मिला। शव की पहचान उनकी जेब से मिले पहचान पत्रों की मदद से हुई। पुलिस ने कहा कि पांडे का पोस्टमार्टम गाजियाबाद के तीन डाक्टरों ने किया और इसकी वीडियोग्राफी कराई गई।उन्होंने कहा कि शव को गुवाहाटी भेजा जाएगा जहां उनका परिवार रहता है और अंतिम संस्कार वहीं कराया जाएगा।

खुदकुशी करने से पहले पांडे ने अपने परिजनों को संदेश भेजे थे कि वह जनकपुरी डिस्ट्रिक्ट सेंटर में खुदकुशी करने की योजना बना रहे हैं। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस को पांडे के दोस्तों से सूचना मिली थी कि वह खुदकुशी करने जा रहे हैं और वह जनकपुरी डिस्ट्रिक्ट सेंटर गये हैं। पुलिस की एक टीम को तत्काल मॉल भेजा गया लेकिन वह उनका पता नहीं लगा पाई। सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद यह पाया गया कि वह मॉल से जा चुके हैं और नजदीकी मेट्रो स्टेशन की ओर जा रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि वहां के सीसीटीवी फुटेज की जांच के बाद उनका पता नहीं लगाया जा सका। अधिकारी ने बताया कि बाद में दिल्ली पुलिस को पता चला कि उन्होंने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली है।
ये रहा आईएएस अफसर का कथित वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग