January 21, 2017

ताज़ा खबर

 

यूपी: सीएम अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव के विभागों में की कटौती

राजभवन की ओर से यहां जारी एक बयान के अनुसार राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर मंत्रियों को विभागवार कार्य आवंटित कर दिया है।

Author October 1, 2016 20:16 pm
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश की अखिलेश यादव सरकार के नए मंत्रियों में शनिवार को विभागों का बंटवारा कर दिया गया। हाल में भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्तगी के बाद मंत्रिमण्डल में फिर से शामिल किये गए तत्कालीन खनन मंत्री गायत्री प्रजापति को परिवहन महकमे की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वहीं, वरिष्ठ काबीना मंत्री शिवपाल यादव से दो विभाग वापस लिये गये हैं। राजभवन की ओर से यहां जारी एक बयान के अनुसार राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर मंत्रियों को विभागवार कार्य आवंटित कर दिया है। अखिलेश मंत्रिमण्डल का विस्तार गत 26 सितम्बर को किया गया था।

वीडियो- सुचा सिंह छोटेपुर ने बनाई नई पार्टी

राज्यपाल ने गायत्री प्रजापति को परिवहन विभाग, पूर्व में समाज कल्याण राज्यमंत्री रहे नरेंद्र वर्मा को गन्ना विकास एवं चीनी मिल विभाग, पूर्व में स्वास्थ्य राज्यमंत्री रहे शंखलाल मांझी को समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण एवं सैनिक कल्याण विभाग तथा व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के राज्यमंत्री रहे अभिषेक मिश्रा को इसी महकमे के काबीना मंत्री का पद सौंपा गया है। इसके साथ ही राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर रेशम एवं वस्त्रोद्योग मंत्री महबूब अली को वर्तमान पद के साथ लघु सिंचाई विभाग का अतिरिक्त कार्यभार आवंटित किया है। इससे पहले, समाज कल्याण और लघु सिंचाई विभाग वरिष्ठ काबीना मंत्री शिवपाल सिंह यादव के पास थे।

Read Also: भतीजे अखिलेश से ”तनातनी” में परिवार का बहुमत नहीं है शिवपाल के पास, मुलायम की दूसरी पत्‍नी जरूर हैं साथ

मनोज कुमार पाण्डेय को इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, शिवाकांत ओझा को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, जियाउद्दीन रिजवी को पशुधन विभाग तथा कैबिनेट मंत्री के रूप में प्रोन्नत किये गये पूर्व में परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) यासर शाह को कर एवं निबन्धन (व्यापार कर) विभाग का जिम्मा सौंपा है। स्वास्थ्य और कर एवं निबन्धन विभाग पूर्व में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पास थे। इसके अलावा काबीना मंत्री बनाये गए स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्रियों रियाज अहमद और रविदास को उनके पुराने विभागों क्रमश: मत्स्य एवं सार्वजनिक उद्यम तथा परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग की ही जिम्मेदारी दी गयी है।

Read Also: खानदान में खटास: अखिलेश खेमे में हैं मुलायम परिवार के 9 सदस्य, जबकि शिवपाल को है केवल 4 का साथ

मालूम हो कि गत 26 सितम्बर को अखिलेश मंत्रिमण्डल के आठवें विस्तार के तहत भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त किये गये पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रजापति समेत चार मंत्रियों को शामिल किया गया था जबकि छह राज्य मंत्रियों को प्रोन्नति दी गई थी। जियाउद्दीन रिजवी को गत जून में हुए कैबिनेट विस्तार में ही मंत्री बनाये गये थे, लेकिन ‘उमरा’ करने के लिये सउच्च्दी अरब में होने के कारण वह शपथ नहीं ले पाए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 1, 2016 8:16 pm

सबरंग