December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

बुंदेलखण्ड में AIIMS की स्थापना की जगी उम्मीद: पहुंची स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम

उत्तर प्रदेश के अति पिछड़े बुंदेलखंड में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना के लिये जारी जद्दोजहद रंग लाने की उम्मीदें जगी हैं।

Author महोबा | November 22, 2016 17:09 pm

उत्तर प्रदेश के अति पिछड़े बुंदेलखंड में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना के लिये जारी जद्दोजहद रंग लाने की उम्मीदें जगी हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक टीम ने इस संबंध में इलाके का दौरा किया है और आवश्यक जानकारियां संकलित की है। टीम इसी सप्ताह अपनी रिपोर्ट भारत सरकार को सौंपेगी। बुंदेलखंड में मौजूद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा के लिये आये नयी दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल के सर्जन डाक्टर आरएस मोहिल और राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डाक्टर आरके साहू ने आज यहां बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने यहां उपलब्ध सुविधाओं के विषय में भी समग्र जानकारी मांगी है। इस रिपोर्ट में इलाके से जुडी सभी जानकारियोें का जिक्र किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से इस संबंध में जारी पत्र में महोबा के जिला अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाओं को विशेष रूप से जांचे जाने और उन्हें उच्चीकृत किये जाने की बात स्पष्ट तौर पर कही गई है। चिकित्सकों ने बताया कि पीएमओ से जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन में यहां चिकित्सा के नवीन संसाधनों की स्थापना के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कालेज झांसी के प्राचार्य डॉक्टर नरेंद्र सिंह सेंगर को नोडल अधिकारी नामित किया गया है जबकि प्रदेश के महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा डाक्टर वीके त्रिपाठी को इस बाबत कार्ययोजना बनाकर उसका क्रियान्वयन कराने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

उल्लेखनीय है कि विकास की दृष्टि से बेहद पिछड़े और बीते एक दशक में प्राकृतिक आपदाओं के शिकार हो गरीबी और भुखमरी का दंश झेल रहे बुंदेलखंड में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं का बुरा हाल है। विभिन्न बीमारियों के इलाज की व्यवस्था तो दूर उनकी जांच के भी पर्याप्त इंतजाम नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 22, 2016 5:09 pm

सबरंग