ताज़ा खबर
 

राजस्थान में बड़ा फेरबदल, वसुंधरा ने महिला IAS को बनाया सचिव, 33 IPS और 16 IFS के किए तबादले

राजस्थान में नौकरशाही में बड़ा फेरबदल करते हुए सरकार ने 63 आइएएस, 33 आइपीएस और 16 आइएफएस अफसरों के तबादले कर दिए।
राजस्थान सीएम वसुंधरा राजे

राजस्थान में नौकरशाही में बड़ा फेरबदल करते हुए सरकार ने 63 आइएएस, 33 आइपीएस और 16 आइएफएस अफसरों के तबादले कर दिए। इन तबादलों में मुख्यमंत्री के सचिव द्वितीय के पद पर महिला आइएएस अफसर गायत्री राठौड़ को लगाया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय में दो आइपीएस अफसरों की तैनाती भी की गई है। इस बडेÞ बदलाव में आठ जिलों में नए कलेक्टर और चार संभागीय आयुक्त भी बदले गए हैं। जयपुर पुलिस कमिश्नर जंगा श्रीनिवास राव को शिकायतों के बाद हटा कर उनकी जगह संजय अग्रवाल को लगाया गया है।

राज्य सरकार ने बुधवार देर रात को जारी तबादला सूची में कई चौंकाने वाले प्रशासनिक बदलाव किए हैं। प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि अफसरों के तबादले की एक अन्य सूची भी जल्द निकाली जाएगी। इसमें आरएएस से आइएएस में पदोन्नत कई अफसरों को नए पदों पर लगाया जाएगा। इसके अलावा एसपी स्तर के पुलिस अफसरों को भी बदलने की तैयारी सरकार ने कर ली है। सरकार पर कई जिलों के कलेक्टर बदलने का राजनीतिक दबाव भी है।

इसलिए माना जा रहा है कि प्रशासनिक फेरबदल का क्रम जारी रहेगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दो साल बाद अपने सचिव द्वितीय के पद पर महिला आइएएस गायत्री राठौड़ को तैनात किया है। इस पद पर काम कर रहे आइएएस टी रविकांत को वाणिज्य कर आयुक्त के पद पर लगाया गया है।

रविकांत को प्रदेश में दमदार और काम करने वाला अफसर माना जाता है। मुख्यमंत्री कार्यालय में आधा दर्जन से ज्यादा आइएएस और आइपीएस अफसर तैनात हैं। सूत्रों का कहना है कि वसुंधरा राजे अपने प्रमुख सचिव के पद पर भी किसी आइएएस अफसर को लाएंगी, जो सीएमओ की कार्यप्रणाली को मजबूत कर सके।

तबादला सूची में जयपुर के कलेक्टर कृष्ण कुनाल और जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त शिखर अग्रवाल को नहीं बदले जाने पर प्रशासनिक और राजनीतिक हलकों में आश्चर्य जताया जा रहा है।

अग्रवाल को सीएमओ में तैनात किए जाने की तैयारी है। प्राधिकरण में कमिश्नर के तौर पर अग्रवाल के बेहतर काम को देखते हुए ही मुख्यमंत्री उन्हें सीएमओ में लाने पर विचार कर रही हैं। जयपुर के संभागीय आयुक्त पद पर राजेश्वर सिंह को लगा कर उन्हें प्रशासन की मुख्य धारा में लाया गया है। सूचना और जनसंपर्क निदेशक के पद पर महिला आरएएस अफसर अनुप्रेरणा कुंतल को लगाया गया है। इस पद पर काम कर रहे अनिल गुप्ता को आइएएस में तरक्की मिलने के बाद जालोर का जिला कलेक्टर बनाया गया है। पवन कुमार गोयल को परिवहन विभाग का आयुक्त और प्रमुख सचिव बना कर अहम जिम्मेदारी दी गई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव अशोक शेखर को राजस्व बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है।

मुख्यमंत्री ने अपने गृह जिले झालावाड़ का जिला कलेक्टर जितेंद्र कुमार सोनी को बनाते हुए जोधपुर में विष्णु चरण मलिक, राजसमंद में अर्चना सिंह, बूंदी में नरेश ठकराल, बारां में सत्यपाल सिंह, प्रतापगढ़ में चंद्रशेखर मूथा और चुरू में ललित कुमार मूथा को जिला कलेक्टर बनाया है। घूसकांड के कारण चर्चित खनिज विभाग का प्रमुख सचिव दीपक उप्रेती को बनाया गया है। जयपुर मेट्रो का सीएमडी अश्विनी भगत को बनाया गया है।

पुलिस के तबादलों में सबसे प्रमुख जयपुर के कमिश्नर को बदला जाना है। जयपुर के कमिश्नर बनाए गए संजय अग्रवाल अभी तक सीएमओ में आइजी के पद पर थे। अग्रवाल की पत्नी मालिनी अग्रवाल भी आइपीएस हैं और अभी अजमेर रेंज की आइजी हैं। जयपुर रेंज के आइजी पद पर हेमंत प्रियदर्शी को लगाया गया है। आइपीएस की तबादला सूची में 10 अतिरिक्त महानिदेशक और 7 आइजी स्तर के अफसर भी बदले गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग