ताज़ा खबर
 

ओड़ीशा: मस्तिष्क ज्वर से मरने वालों की संख्या 48 हुई

पिछड़े जिले के छह से अधिक प्रखंडों में प्रभावित करीब 45 गांवों में मच्छर जनित बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या 50 हो गई है।
Author भुवनेश्वर | October 14, 2016 05:39 am
ओड़ीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक। (फाइल फोटो)

ओड़ीशा के मलकानगिरि जिले में गुरुवार को दो लोगों की मौत के साथ पिछले एक महीने से जारी जापानी मस्तिष्क ज्वर से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 48 हो गई है। मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी (सीडीएमओ) यूएस मिश्रा ने बताया कि यहां जिला मुख्यालय अस्पताल के सघन चिकित्सा इकाई (आइसीयू) में दो बच्चों की मौत हो गई है। हालांकि, अपुष्ट खबरों के मुताबिक, पिछड़े जिले के छह से अधिक प्रखंडों में प्रभावित करीब 45 गांवों में मच्छर जनित बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या 50 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि सूअरों से होने वाली और मच्छरों के जरिए इंसानों में फैलने वाली यह घातक बीमारी ज्यादातर बच्चों में होती है। जिले में यह बीमारी लगभग 35 दिन पहले सामने आई है।

इस बीच, आदिवासी जिले में बीमारी प्रभावित कई गांवों का दौरा करने और स्थिति की समीक्षा करने वाली स्वास्थ्य सचिव आरती अहुजा ने बताया कि पहले चरण में दिसंबर से मलकानगिरि, क्योंझार, मयूरभंज और जाजपुर जिलों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश पर उन इलाकों की पहचान की जा रही है, जहां पर अगले महीने से टीकाकरण का काम शुरू किया जाएगा। राज्य में इतनी मौतों के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग