December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

समय पर सूचना नहीं देने पर सूचना पदाधिकारियों को आर्थिक दंड

बिहार राज्य सूचना आयोग ने सूचना के अधिकार कानून के तहत समय पर सूचना नहीं उपलब्ध कराने पर चार लोक सूचना पदाधिकारियों को आर्थिक दंड लगाने का निर्णय लिया है।

Author पटना | October 21, 2016 01:08 am

बिहार राज्य सूचना आयोग ने सूचना के अधिकार कानून के तहत समय पर सूचना नहीं उपलब्ध कराने पर चार लोक सूचना पदाधिकारियों को आर्थिक दंड लगाने का निर्णय लिया है। आयोग से गुरुवार प्राप्त जानकारी के मुताबिक राज्य सूचना आयुक्त वीके वर्मा ने चार मामलों में समय पर सूचना सुलभ नहीं कराने पर चार लोक सूचना पदाधिकारियों को आर्थिक दंड लगाने का निर्णय लिया है। सूचना आयुक्त ने 2012-13 के वाद संख्या 88985 में आवेदक रामबालक चौपाल को समय पर सूचना सुलभ नहीं कराने के एक मामले में दरभंगा जिला के कुशेश्वर स्थान के लोक सूचना पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी विवेक रंजन के खिलाफ 20 हजार रुपए का आर्थिक दंड निर्धारित किया है।सूचना आयुक्त ने 2012-13 के ही एक अन्य वाद संख्या 85927 में आवेदक मोहम्मद गुरैन को सूचना नहीं देने के मामले में औरंगाबाद जिला के गोह के लोक सूचना पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अंजु कुमारी के खिलाफ दस हजार रुपए अर्थदंड निर्धारित किया है।

इसी प्रकार पटना जिला के दानापुर के लोक सूचना पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी कुदर लाल के खिलाफ 25 हजार रुपए का आर्थिक दंड निर्धारित किया है। बेगूसराय जिला के बरौनी रिफाइनरी पुलिस चौकी के सूचना पदाधिकारी सह थानाध्यक्ष के खिलाफ 25 हजार रुपए का आर्थिक दंड निर्धारित किया है।साथ ही आयोग द्वारा इन लोक सूचना पदाधिकारी पर लगाए गए आर्थिक दंड की कटौती के लिए संबंधित चार जिलों के जिलाधिकारियों या कोषागार पदाधिकारियों को आदेश की प्रति भेजी गई है, ताकि दंड की राशि की कटौती समय पर की जा सके। उल्लेखनीय है कि उक्त मामलों में से तीन मामलों की अगली सुनवाई के लिए आयोग ने अगले वर्ष 3 अप्रैल और एक मामले की अगली सुनवाई के लिए 4 अप्रैल की तारीख निर्धारित की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 21, 2016 1:07 am

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग