ताज़ा खबर
 

आइआइटी व्याख्यानों के सीधे प्रसारण के लिए शुरू होंगे 32 डीटीएच चैनल

एक अधिकारी ने बताया कि ये चैनल दूरदर्शन के फ्रीडिश डीटीएच मंच पर निशुल्क उपलब्ध होंगे और छात्रों को उनके लिए केवल सेट टॉप बॉक्स लगाने की जरूरत होगी।
Author नई दिल्ली | June 6, 2016 04:06 am
Representative image

देश भर के छात्र अब अपने घरों में बैठ कर छह आइआइटी और कुछ दूसरे शीर्ष संस्थानों के व्याख्यानों का सीधा प्रसारण देख सकेंगे क्योंकि उनकी जरूरतें पूरी करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय 32 डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) चैनल शुरू करने जा रहा है।

अंतरिक्ष विभाग इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना की खातिर जीएसएटी शृंखला के उपग्रहों के लिए दो ट्रांसपोंडर आवंटित करने पर सहमत हो गया है। कई संस्थानों के साथ करार पर हस्ताक्षर किए गए हैं जो इन चैनलों पर प्रसारित करने के लिए पाठ एवं सामग्री उपलब्ध कराएंगे। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘सरकार उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच का विस्तार करने के लिए अंतरिक्ष तकनीक का इस्तेमाल करने पर ध्यान दे रही है।

32 डीटीएच चैनलों के जरिए ‘शिक्षण के 10 छोरों’ से सीधी पढ़ाई का प्रसारण सुनिश्चित करने का लक्ष्य है। इन 10 संस्थानों में से छह चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, खड़गपुर, कानपुर और गुवाहाटी स्थित आइआइटी हैं।’ एक दर्जन से अधिक दूसरे प्रतिष्ठित संस्थानों के व्याख्यान भी टीवी के जरिए छात्रों तक पहुंचाए जाएंगे और इन नामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय इन चैनलों का प्रसारण कुछ ही महीनों में शुरू करने पर काम कर रहा है।

एक अधिकारी ने बताया कि ये चैनल दूरदर्शन के फ्रीडिश डीटीएच मंच पर निशुल्क उपलब्ध होंगे और छात्रों को उनके लिए केवल सेट टॉप बॉक्स लगाने की जरूरत होगी। सूत्रों ने बताया कि पिछले महीने हुई बैठक में आइआइटी गांधीनगर के निदेशक के नेतृत्व वाली उच्च स्तरीय समिति ने परियोजना लागू करने के बारीक ब्योरे तैयार किए हैं। समिति ने इस अगस्त तक इन चैनलों का प्रसारण शुरू करने की सिफारिश की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग