ताज़ा खबर
 

इंडियन रिजर्व फोर्स में होगी 2700 सिपाहियों की भर्ती

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 16 जिलों में भारत रक्षित वाहिनियों में 27 सौ सिपाहियों की जिला स्तरीय भर्ती की जाएगी।
Author रायपुर | November 9, 2016 14:00 pm

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 16 जिलों में भारत रक्षित वाहिनियों में 27 सौ सिपाहियों की जिला स्तरीय भर्ती की जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिपरिषद की एक बैठक में राज्य के 16 नक्सल प्रभावित जिलों में 27 सौ सिपाहियों की भर्ती करने का फैसला लिया गया है। यह भर्ती चार भारत रक्षित वाहिनियों के लिए जिला स्तर पर सीधे तौर से की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि भर्ती राज्य स्तरीय रोस्टर के स्थान पर जिला स्तरीय रोस्टर के अनुसार की जाएगी। इनमें से 75 प्रतिशत अर्थात 2025 पद बीजापुर, सुकमा, बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर, कोण्डागांव और राजनांदगांव जिलों के लिए होंगे। शेष 675 पदों के लिए जसपुर, कोरिया, सरगुजा, धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, बालोद और बलरामपुर जिलों में भर्ती की जाएगी। यह भर्ती आरक्षण रोस्टर के अनुसार होगी।

 


उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद ने स्टार्टअप छत्तीसगढ़ कार्यक्रम के तहत राज्य के युवाओं को उद्योगों की स्थापना के लिए स्टार्टअप पैकेज देने का भी निर्णय लिया है। अधिकारियों ने बताया कि इसके अंतर्गत सावधि रिणों पर भुगतान किए गए ब्याज की 75 प्रतिशत की दर से अधिकतम 70 लाख रूपए वार्षिक ब्याज अनुदान दिया जाएगा।

इसी तरह स्थायी पूंजी निवेश अनुदान भी मिलेगा, जिसमें सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए 35 प्रतिशत (अधिकतम 60 लाख रूपए), मध्यम उद्योगों के लिए 35 प्रतिशत (अधिकतम 70 लाख रूपए), वृहद उद्योगों के लिए 35 प्रतिशत (अधिकतम 110 लाख रूपए), और मेगा उद्योगों के लिए 40 प्रतिशत (अधिकतम 350 लाख रूपए) का अनुदान होगा। उन्होंने बताया कि बिजली शुल्क मेें शत प्रतिशत की छूट दी जाएगी।
भूमि खरीद अथवा लीज पर भी स्टॉम्प शुल्क से पूर्ण छूट मिलेगी, लिए गए रिण पर भी तीन वर्ष तक स्टॉम्प शुल्क से छूट रहेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग