ताज़ा खबर
 

दो अक्तूबर से खादी पर मिलेगी 15 फीसद की छूट: पचौरी

प्रदेश के खादी ग्रामोद्योग, लघु उद्योग व निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि भाजपा सरकार खादी के लिए नीति बना रही है।
Author इटावा | September 15, 2017 00:27 am

प्रदेश के खादी ग्रामोद्योग, लघु उद्योग व निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि भाजपा सरकार खादी के लिए नीति बना रही है। खादी फॉर नेशन एंड फैशन पर काम होगा। गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश में खादी नीति बनाई जा रही है। उन्होंने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है, खादी को लेकर लगातार काम किया जा रहा है। अभी तक खादी को उपेक्षित रखा गया और समितियों को पैसा भी नहीं दिया गया। अब ऐसा नहीं चलेगा, समितियों को पैसा भी दिया जाएगा पर अब समितियों को आधार कार्ड से लिंक कराया जाएगा और इनकी जांच भी कराई जाएगी। जो दोषी होंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि अभी तक खादी पर तीन महीने के लिए दस फीसद की छूट दी जाती है। हमारी सरकार ने इसे बढ़ावा दिया है। अब दो अक्तूबर से खादी पर 10 की जगह 15 फीसद की छूट दी जाएगी। यह छूट पूरे साल के लिए होगी लेकिन यह छूट सिर्फ खादी उत्पादों पर होगी। ऐसा नहीं होगा कि अन्य उत्पादों को दुकान पर रख लिया जाए और इस पर भी छूट दे दी जाए।

खादी के आठ कंबल कारखाने भी शुरू किए गए हैं। ज्ञानपुर का कंबल कारखाना चालू हो गया है। ये कंबल मिलेट्री में भेजे जाएंगे। रोजगार की चर्चा करते हुए कहा कि योगी सरकार रोजगार का सृजन करेगी। युवाओं को रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बनाया जाएगा। किसान की आय दोगुनी करने के लिए भी प्रयास हो रहे हैं। सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सभी कदम उठा रही है। खादी मंत्री ने बताया कि प्रदेश में सोलर चरखे लगाए जाएंगे। इनसे खादी का उत्पादन होगा। इसकी शुरुआत कर दी गई है। बनारस और देवरिया में 50-50 सोलर चरखे लगाए जा रहे हैं।

प्रदेश के अन्य जिलों में भी सोलर चरखे लगाए जाएंगे इससे उत्पादन बढ़ेगा। भाजपा की सरकार सबका साथ सबका विकास के आधार पर कार्य कर रही है। पिछड़े समाज के उत्थान के लिए सबसे ज्यादा कार्य भाजपा ने किए हैं। इससे पहले प्रदेश में पिछड़ों के नाम पर सिर्फ एक परिवार का विकास किया गया है। पिछड़े वर्ग के लोगों को उच्च पदों पर भाजपा ने पहुंचाया है। भाजपा के पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में उन्होंने कहा कि उनका खुद का विभाग भी लगातार पिछड़े वर्ग बुनकर समाज के विकास के लिए काम कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.