May 27, 2017

ताज़ा खबर

 

राजपाट- हिमाचल चुनाव के लिए कांग्रेस का घर दुरुस्त नहीं

एक तरफ तो मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर आय से ज्यादा संपत्ति बनाने के आरोप में केंद्रीय एजंसियों ने गिरफ्तारी की तलवार लटका रखी है।

Author May 15, 2017 04:49 am
हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह। (फाइल फोटो)

सब पर भारी
उत्तराखंड की भाजपा सरकार में फिलहाल मदन कौशिक सबसे ताकतवर मंत्री के तौर पर उभर रहे हैं। लगातार चौथी बार पहुंचे हैं हरिद्वार से विधानसभा में कौशिक। निशंक और खंड़ूड़ी की सरकारों में भी कैबिनेट मंत्री थे। इस बार शहरी विकास और आवास तो देख ही रहे हैं, सरकार के प्रवक्ता भी हैं। पहली बार बना है सरकार का यह पद। चर्चा है कि अमित शाह का वरदहस्त है उनके सिर पर। यों किसी जमाने में सुषमा स्वराज को माना जाता था उनका सिपहसालार। आरएसएस के साथ भी तालमेल बेहतर बनाया है। आरएसएस से भाजपा में गए शिव प्रकाश से निकटता जगजाहिर है। हैसियत और ताकत दूसरे मंत्रियों से ज्यादा न होती तो भला नौकरशाह क्यों करते उनकी परिक्रमा।
जूतों में दाल
इसी साल हैं कहने को हिमाचल में विधानसभा चुनाव। पर सत्तारूढ़ कांग्रेस का घर दुरुस्त नहीं। एक तरफ तो मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर आय से ज्यादा संपत्ति बनाने के आरोप में केंद्रीय एजंसियों ने गिरफ्तारी की तलवार लटका रखी है। दूसरी तरफ पार्टी के सूबेदार सुखविंदर सिंह सुक्खू अलग आंखें तरेर रहे हैं। चुनाव की चिंता छोड़ दोनों एक दूसरे को नीचा दिखाने में ही खपा रहे हैं अपनी ऊर्जा। भोरंज उपचुनाव की पराजय का ठीकरा वीरभद्र ने संगठन के सिर मढ़ दिया था। इसी से कुपित सुक्खू भी जवाबी हमला कर बैठे। कांग्रेस गुटबाजी में फंसी है तो भाजपा चुनाव की तैयारी में रात दिन एक किए है। जीएस बाली और कौल सिंह ठाकुर जैसे कद्दावर मंत्री भी अपने मुख्यमंत्री के कमजोर होने की बाट देख रहे हैं। जबकि वीरभद्र खेमा मान रहा है कि चुनाव उन्हीं की अगुवाई में लड़ेगी कांग्रेस। यह बात अलग है कि उसके लिए सत्ता में वापसी आसान नहीं होगी। घर की फूट फिलहाल तो सरकार की उपलब्धियों पर भारी पड़ती दिख रही है।

श्रीलंका: भारतीय मूल के तमिल लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी का ऐलान- "वाराणसी और कोलंबो के बीच शुरू होगी सीधी विमान सेवा"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on May 15, 2017 4:49 am

  1. No Comments.

सबरंग