ताज़ा खबर
 

इन दिग्गज गेंदबाजों ने पूरे करियर में कभी नहीं फेंकी नो बॉल

Wed July 05 2017, 5:06 pm
  • क्रिकेट का हर खिलाड़ी जानता है कि एक नो बॉल की कीमत क्या होती है। क्रिकेट के नियमों में बदलाव के बाद नो बॉल पर फ्री हिट मिलने लगी है, जिस पर बल्लेबाज छक्का तक मार सकता है। इसके अलावा आउट हुए किसी बल्लेबाज को जीवनदान भी मिल सकता है। इसका नजारा हम 2016 के वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में देख चुके हैं, जिसमें अश्विन और हार्दिक पांड्या ने नो बॉल फेंकी थीं। इसके बाद लिंन्डल सिमॉन्स ने भारतीय गेंदबाजी को तहस-नहस करते हुए उसे टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था। लेकिन इतिहास में कई एेसे भी गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने कभी नो बॉल नहीं फेंकी। आइए आपको बताते हैं उनके बारे में:

  • डेनिस लिली: अॉस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज डेनिस लिली अपने जमाने में आक्रामक स्वभाव के लिए जाने जाते थे। उनका नेवर से डाई एटिट्यूड फैन्स को खूब पसंद था। वह अॉस्ट्रेलियाई बॉलिंग अटैक के अहम सदस्यों में से एक थे। उन्होंने अॉस्ट्रेलिया के लिए 70 टेस्ट खेले, बिना नो बॉल फेंके।

  • इयान बॉथम: नो बॉल न फेंकने वाले खिलाड़ियों में इंग्लैंड के इस अॉल राउंडर का नाम भी शुमार है। 16 साल के करियर में बॉथम का पैर कभी लाइन से आगे नहीं गया। उन्होंने अंग्रेजी टीम के लिए 102 टेस्ट और 116 वनडे मैच खेले। मौजूदा दौर का कोई गेंदबाज शायद ही उनके इस मुकाम को छू पाए।

  • इमरान खान: पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज और कप्तान इमरान खान को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक माना जाता है। उन्हीं की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम ने 1992 का वर्ल्ड कप जीता था। उन्हें दुनिया में बेहद हैंडसम और प्रभावी कप्तान माना जाता है। इमरान ने 175 वनडे और 88 टेस्ट मैच खेले, लेकिन कभी नो बॉल नहीं फेंकी।

  • लैंस गिब्स: वेस्टइंडीज के इस पूर्व गेंदबाज को टेस्ट इतिहास के सबसे कामयाब स्पिनर्स में से एक माना जाता है। उन्होंने 309 टेस्ट विकेट लिए हैं। उस जमाने में यह कारनामा करने वाले वह दूसरे खिलाड़ी और पहले स्पिनर थे। 2 रन प्रति ओवर के गजब इकनॉमी रेट वाले गिब्स ने 79 टेस्ट और 3 वनडे खेले हैं। लेकिन स्पिन फेंकते हुए पैर कभी लाइन से आगे नहीं गया।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

एंटरटेनमेंट की खबरें, फोटोज , वीडियो के लिए हमें फेसबुकं पर फॉलो करें


हर पल अपडेट रहने के लिए JANSATTA APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

  1. No Comments.
सबरंग