ताज़ा खबर
 

zika virus: रियो ओलंपिक पर मंडरा रहे हैं खतरे के बादल, 21 देश आए इस वायरस की चपेट में

Fri January 29 2016, 8:35 pm
  • zika virus microcefalia zika zika virus microcefalia

    इस मैप के माध्यम से जीका वायरस के प्रभाव में आये नये देशों को देखा जा सकता है।

  • zika virus microcefalia zika zika virus microcefalia

    ब्राजील के हॉस्पिटल में नर्स ओसवॉल्डो क्रुज नवजात बच्ची एमिली डी सिल्वा के शरीर में से जांज के लिए खून निकाल रही है। बेबी एमिली उन हजारों शिशुओं में से एक है जो जिका वायरस से प्रभावित हैं।

  • zika virus microcefalia zika zika virus microcefalia

    जीका वायरस के चलते रियो ओलंपिक पर ग्रहण लग सकता है। ब्राजील के दूसरे बड़े शहर रियो डि जेनेरो में 5 अगस्त से 36 वे ओलंपिक गेम्स की शुरुआत होनी है लेकिन ब्राजील में फैले जीका वायरस के कारण इसके टलने का खतरा मंडरा रहा है। इस वायरस की वजह से बच्चे छोटे सिर, अल्पविकसित दिमाग वाले बच्‍चे पैदा हो रहे हैं। ब्राजील समेत करीब 21 देशों में अभी तक कई लाख बच्चे इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। जीका वायरस के फैलने को लेकर कुछ सनसनीखेज दावे भी किए गए हैं। कुछ मेडिकल रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ताहिती के रहने वाले एक शख्‍स के सीमेन में जीका वायरस मिले। इसके अलावा यह भी दावा किया गया है कि शारीरिक संबंध बनाने की वजह से महिला के शरीर में अपने पति से जीका का वायरस पहुंच गया। यह फोटो ब्राजील के एक रीहबिलटैशन सेन्टर में पीइट्रो नाम के बच्‍चे की फिजियोथैरिपी सेशन के दौरान ली गई है। इस वायरस के कारण बच्‍चे के दिमाग का विकास ठीक से नहीं हो पाया है। साथ ही उसके देखने की शाक्ति भी क्षीण हो गई है।

  • zika virus microcefalia zika zika virus microcefalia

    वायरस से प्रभावित 21 देशों में बच्‍चों के सिर नॉर्मल के मुकाबले छोटे और अविकसित दिमाग वाले होते हैं। यह वायरस पूरे कैरेबियन, लैटिन अमेरिका के अलावा अमेरिका के कुछ हिस्‍सों में फैल गया है। इस तस्वीर में सोउली मरिया अपनी बेटी मिलेना का हाथ कसकर पकड़े हुए हैं। मिलेना का जन्म ब्राजील के हॉस्पिटल में मात्र सात दिन पहले ही हुआ है। वायरस के कारण बच्ची का न्यूरोलोजिकल डिसॉर्डर के साथ जन्म हुआ है। जिस कारण बच्ची के दिमाग का विकास ठीक से नहीं हो पाया साथ ही उसके देखने की शाक्ति भी कमजोर है।

  • zika virus microcefalia zika zika virus microcefalia

    एल सेल्‍वाडोर, कोलंबिया और इक्‍वेडोर ने देश की महिलाओं से कहा कि वे 2018 तक गर्भवती होने से परहेज करें। अमेरिका ने भी अपनी महिलाओं को उन देशों में जाने से परहेज करने को कहा है, जहां ये वायरस तेजी से फैल रहा है। इस तस्वीर में ब्राजील के हॉस्पिटल में डैनियली फैरिएरा अपने नवजात लड़के जुअन पेंद्रो को आँखों की जांच के लिए दिखाती हुई। जिका वायरस के चलते बच्चे की आंखों में देखने की ताकत बेहद कम है।

  • zika virus microcefalia zika zika virus microcefalia

    जीका वायरस की पहली बार पहचान 1947 में हुई। बाद में ये कई बार छोटे पैमाने पर अफ्रीका और साउथ ईस्‍ट एशिया के कुछ हिस्‍सों में फैला। जीका वायरस के बारे में पहली बार ब्राजील में बीते साल मई में पता चला। बाद में अज्ञात कारणों से यह ब्राजील में तेजी से फैला। यहां करीब डेढ़ लाख लोग इस वायरस से प्रभावित हैं। इस तस्वीर में वेनेज़ुएला की राजधानी काराकास में एक हेल्थवर्कर गंदी बस्तियों में दवाई का छिड़काव कर रहा है। जिका मच्छरों के काटने से फैलता है इसलिए बड़े पैमाने पर दवाईयों का छिड़काव गंदी बस्तियों पर किया जा रहा है।

  • zika virus microcefalia zika zika virus microcefalia

    ब्राजील के एक हॉस्पिटल में जियोवेन सिल्वा अपने नवजात बेटे गुस्तावो को हाथ में उठाये हुए। गुस्तावों जीका वायरस से प्रभावित है जिस कारण उसका सर सामान्य आकार से छोटा है।

  • delhi chikungunya, chikungunya in Delhi, chikungunya Death, chikungunya news, chikungunya latest news, chikungunya NCR, chikungunya Hospitals

    शरीर पर लाल निशान, बुखार, सिरदर्द और आंखों में सूजन इससे प्रभावित होने के सामान्‍य लक्षण हैं। इस फोटो में एक स्वास्थ्यकर्मी जिका वायरस, डेंगू औक चिकिनगुनिया से बचने के उपाय लिखे हुए चार्ट बांट रहा है।

  • zika virus microcefalia zika zika virus microcefalia

    कैरिबयन देश कोस्टा रीका की राजधानी सैन होज़े में हेल्थ टेक्निशियन विलियम अर्या जिका वायरस से प्रभावित लावा दिखाते हुए। गुरुवार को इस देश में जीका वायरस के पहले केस की सरकार ने पुष्टि की है।

  • zika virus microcefalia zika zika virus microcefalia

    अक्‍टूबर महीने तक जीका को लेकर कोई ज्‍यादा डर भी नहीं था। इससे प्रभावित होने वाले 100 में से 20 लोग ही बीमार पड़ते थे। बाद में इस तरह के सबूत मिले कि इस वायरस की वजह से पैदा होने वाले बच्‍चों में शारीरिक दोष और न्‍यूरोलॉजिकल समस्‍याएं हैं। अक्‍टूबर से लेकर अब तक ब्राजील में 3500 से ज्‍यादा छोटे सिर और अवि‍कसि‍त दिमाग वाले बच्‍चे पैदा हुए हैं। इस तस्वीर में लैटिन अमेरिकी देश पेरू में एक जिका वायरस से प्रभावित मच्छर से वायरस के नमूने लिए जा रहे हैं। पेरू में लोगों के बीच इस वायरस से बचने के लिए बड़े पैमाने पर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

एंटरटेनमेंट की खबरें, फोटोज , वीडियो के लिए हमें फेसबुकं पर फॉलो करें


हर पल अपडेट रहने के लिए JANSATTA APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

  1. No Comments.