ताज़ा खबर
 

कसरत से पहले भूलकर न खाएं 5 चीजें, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

Tue November 07 2017, 6:10 pm
  • अच्छी सेहत के लिए कसरत करना बहुत जरूरी होता है। नियमित रूप से कसरत करने वाले लोग न सिर्फ बेहतरीन फिजिक पा सकते हैं बल्कि तमाम तरह की बीमारियों से भी सुरक्षित रहते हैं। कसरत के साथ-साथ हमें अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। कसरत के पहले कुछ फूड्स का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनकी वजह से हर्टबर्न, पेट दर्द और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन भूलकर भी कसरत करने से पहले न करें। आगे की स्लाइड्स में हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका सेवन कसरत से पहले नहीं करना चाहिए।

  • दूध - दूध में काफी मात्रा में प्रोटीन और फैट होता है। शरीर को इसे पचाने में काफी टाइम लगता है। इसलिए अगर आपको दूध पीना ही है तो कसरत शुरू करने से दो घंटे पहले आप इसे पी सकते हैं। या फिर वर्कआउट के आधे घंटे बाद दूध पिया जा सकता है। दूध से बने उत्पादों को भी कसरत से ठीक पहले नहीं खाना चाहिए। इससे सुस्ती आती है।

  • फाइबर - फाइबर और प्रोटीन ऐसे खाद्य होते हैं जिनका पाचन थोड़ा कठिन होता है। कसरत से पहले ऐसे किसी भी चीज का सेवन वर्जित होता है जिनके पाचन में समय लगता हो। फाइबर भी उन्हीं में से एक है। इसलिए एक्सरसाइज से पहले फाइबर का सेवन बिल्कुल न करें।

  • नमकीन फूड्स - वर्कआउट या कसरत से पहले आपको हाई सोडियम युक्त कोई पदार्थ या फिर नमकीन फूड्स का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे आपके शरीर में फ्लूड्स का संतुलन बिगड़ जाता है और आपके वर्कआउट पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

  • सलाद - कच्ची सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं। इन्हें पचाने में आपके शरीर को बहुत मेहनत करना पड़ता है। इसलिए वर्कआउट से पहले इनका सेवन न ही करें तो बेहतर है। हां, वर्कआउट के बाद आप इनका सेवन कर सकते हैं। ये अच्छी सेहत के लिए जरूरी भी है।

  • मसालेदार फूड्स - कसरत से पहले मसालेदार भोजन का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इससे पाचन शक्ति खराब होती है और इसकी वजह से आप कसरत के दौरान असहज भी महसूस करेंगे।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

एंटरटेनमेंट की खबरें, फोटोज , वीडियो के लिए हमें फेसबुकं पर फॉलो करें


हर पल अपडेट रहने के लिए JANSATTA APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

  1. No Comments.