ताज़ा खबर
 

एक स्‍मार्टफोन ने इन आठ गैजेट्स को साबित कर दिया बेकार

Fri August 11 2017, 3:35 pm
  • स्मार्टफोन आज हर इंसान की अहम जरूरतों में से एक बन चुका है। एक आम फोन, 'स्मार्ट' अपने फीचर्स की ही वजह से बना। आज एक फोन में कई ऐसे फीचर्स होते हैं जो कभी किसी एक ही गैजेट का हिस्सा होते थे। स्मार्टफोन ने उन फीचर्स को आत्मसार करके आज उन पुराने गैजेट्स के महत्व को काफी कमतर या फिर बेकार ही साबित कर दिया है। तो आइए, आज जानते ऐसे ही उन गैजेट्स के बारे में जो कभी हमारी जिंदगी में स्मार्टफोन जैसी ही अहमियत रखते थे। (Source: Dreamstime)

  • Digital cameras- आज कई लोग डीएसएलआर कैमरा रखना पसंद करते हैं। एक दौर था जब रील वाले कैमरा हर घर में पाए जाते थे लेकिन इसी बीच डिजिटल कैमरा भी काफी लोकप्रिय हुए। मगर आज स्मार्टफोन्स में बढ़िया क्वालिटी फीचर्स वाले कैमरा ने डिजिटल कैमरा को गायब कर दिया है। (Source: Dreamstime)

  • MP3 Player- म्यूजिक कई माध्यमों के जरिए हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बना रहा है। स्टीरियो सेट्स का दौर आया, फिर वॉकमैन और फिर MP3 Player जैसे गैजेट ने म्यूजिक को हमारी जेब में पहुंचा दिया। लेकिन स्मार्टफोन ने म्यूजिक फीचर भी मुहैया करा दिया और MP3 Player आज बाजारों से गायब है। (Source: Dreamstime)

  • Radio- यह चीज लंबे समय से दुनिया में अपना महत्व बनाए हुए हैं। दूर-दराज इलाकों से संपर्क करने या मैसेज पहुंचाने के लिए यह आज भी यह काफी कारगर माना जाता है लेकिन इसके उपकरण बदल गए हैं। पुराने रेडियो उपकरण जिनमें आपको ट्यूनिंग करनी पड़ती थी वह आज नजर नहीं आते। (Source: Dreamstime)

  • GPS navigation systems- ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम यानी GPS। इस गैजेट ने भी क्रांति मचा दी थी। आप दुनिया के किस कोने में मौजूद हैं इसके जरिए आप उसका आसानी से पता लगा सकते हैं। यह गैजेट बहुत पॉपुलर हुआ लेकिन स्मार्टफोन ने इस फीचर को अपना लिया और मार्केट में इसकी जरूरत भी खत्म हो गई। (Source: Dreamstime)

  • Alarm clock- स्मार्टफोन्स या फिर फीचर फोन्स के आने से पहले लोग सुबह जल्दी उठने के लिए इसी का इस्तेमाल किया करते थे। (Source: Dreamstime)

  • Voice recorder- इस गैजेट ने भी लोगों की जिंदगी में अपनी जगह बनाई थी लेकिन लेकिन स्मार्टफोन्स ने रिकॉर्डिंग फीचर देकर नदारद कर दिया है। (Source: Dreamstime)

  • Calculator- हिसाब-किताब के लिए जरूरी यह उपकरण कभी हर घर में पाया जाता था लेकिन आज स्मार्टफोन्स ने इसकी जगह लेली है। (Source: Dreamstime)

  • Watch- आज बहुत कम लोगों की ही कलाई पर घड़ी नजर आती है क्योंकि स्मार्टफोन्स ने इसके महत्व को भी कम कर दिया है। (Source: Dreamstime)

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

एंटरटेनमेंट की खबरें, फोटोज , वीडियो के लिए हमें फेसबुकं पर फॉलो करें


हर पल अपडेट रहने के लिए JANSATTA APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

  1. No Comments.
सबरंग