ताज़ा खबर
 

टीम इंडिया के ‘जंबो’ कुंबले का जन्मदिन आज

Sat October 17 2015, 5:39 pm
  • भारतीय क्रिकेट टीम में 'जंबो' के नाम से मशहूर अनिल कुंबले का आज 45वां जन्मदिन है। कुंबले ने टीम इंडिया में स्पिन गेंदबाजी की जमात तैयार करने में न सिर्फ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, बल्कि कई सालों तक वे स्पिन गेंदबाजी की रीढ़ भी रहे। (फोटो-एएफपी)

  • कुंबले ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ वनडे में अप्रैल 1990 में की। इसी वर्ष इंग्लैड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला। (फोटो-एएफपी)

  • अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैच की 236 पारियों में 619 विकेट लेकर टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज बने हुए हैं। 271 एकदिवसीय मैच की 265 पारियों में 337 विकेट लेने का गौरव भी उनके नाम है। (Getty Images)

  • अनिल कुंबले ने नवंबर 2007 से एक वर्ष तक भारतीय क्रिकेट टीम की कमान भी संभाली। (Getty Images)

  • टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले कुंबले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं। कुंबले ने पाकिस्तान के विरुद्ध 4 फ़रवरी 1999 को आरंभ हुए दिल्ली टेस्ट की चौथी पारी में अपने 26.3 ओवरों में 9 मेडन रखते हुए 74 रन देकर सभी 10 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया। (फोटो-एएफपी)

  • कुंबले ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी अपनी फिरकी का जादू बिखेरा। वे रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू की ओर से खेलते थे। हालांकि उन्होंने जल्द ही इस फटाफटा क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। (फोटो-एएफपी)

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

एंटरटेनमेंट की खबरें, फोटोज , वीडियो के लिए हमें फेसबुकं पर फॉलो करें


हर पल अपडेट रहने के लिए JANSATTA APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

  1. No Comments.