ताज़ा खबर
 

मंगल अभियान: कामयाब रहा तरल इंजन का परीक्षण

Tue September 23 2014, 8:08 am
  • भारत का प्रथम मंगल अभियान बुधवार को लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश कर इतिहास रचने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। अपने गंतव्य के अंतिम पड़ाव में प्रवेश करने से पूर्व महत्त्वपूर्ण पहल के तहत सोमवार को इसके मुख्य तरल इंजन का सफल परीक्षण किया गया, जो वहां जीवन के साक्ष्य की तलाश करेगा।

  • इसरो ने कहा कि मार्स आर्बिटर अपने परिपथ पर सही तरीके से आगे बढ़ रहा है। मार्स आर्बिटर मिशन (मंगलयान) पर 300 दिनों तक सुशुप्ता अवस्था में रहने के बाद 440 न्यूटन लिक्विड एपोजी मोटर (एलएएम) इंजन को चार सेंकेड के लिए चालू किया गया।

  • इससे इस अंतरिक्ष यान के मंगल की कक्षा में सफल प्रवेश के बारे में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का विश्वास बढ़ा है। मार्स आर्बिटर मिशन के सफल होने पर भारत दुनिया का वह पहला देश हो जाएगा जिसने प्रथम प्रयास में ही मंगल की कक्षा में प्रवेश किया हो। वह मंगल की कक्षा में जाने वाला एशिया का पहला देश होगा।

  • मिशन के सफल होने पर इसरो लाल ग्रह की कक्षा में उपग्रह भेजने वाली दुनिया की चौथी अंतरिक्ष एजंसी बन जाएगा। इससे पहले यूरोपीय, अमेरिकी और रूसी एजंसी मंगल की कक्षा या ग्रह पर उतरने में सफल रहे हैं। लेकिन इनके कई प्रयास असफल भी रहे।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

एंटरटेनमेंट की खबरें, फोटोज , वीडियो के लिए हमें फेसबुकं पर फॉलो करें


हर पल अपडेट रहने के लिए JANSATTA APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

  1. No Comments.
सबरंग