ताज़ा खबर
 

IN PIC: सलमान खान 49वां जन्मदिन आज, बॉलीवुड में अब तक का सफर

Sat December 27 2014, 12:18 pm
  • बॉलीवुड के रजनीकांत कहे जाने वाले सलमान खान ने अपनी अदाकारी और अनोखे अंदाज़ से फिल्मी दुनिया पर एक अलग छाप छोड़ी। सलमान खान आज 49 साल के हो गए। अलग-अलग अभिनेत्रियों के साथ प्रेम-प्रसंग के कारण सुर्खियों में रहने वाले सलमान काले हिरण के शिकार मामले में आरोपी भी है। फिर अपनी दरियादिली और समाजसेवा (Being Human) की वजह उन्होंने अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है। तो चलिए सलमान के 49वां जन्मदिन पर हम आपको बॉलीवुड में उनके अबतक के सफ़र पर ले चलते हैं।

  • बॉलीवुड में दबंग खान के नाम से जाने जाने वाले सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है। वे स्क्रीन राइटर सलीम खान और सुशीला के बेटे हैं। सलमान के दो भाई (अरबाज़ खान और सोहैल खान) हैं जबकि दो बहनें अलविरा और अर्पिता हैं।

  • सलमान हमेसा से ही प्रेम-प्रसंग की वजह से चर्चा में बने रहे। 1980 में मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली संगीता बिजलानी के साथ इसकी शुरुआत हुई। हालांकि ये रिश्ता ज़्याद समय तक नहीं चला। लेकिन वे आज भी एक-दूसरे को दोस्त हैं। संगीता बिजलानी सलमान के बहन अर्पिता की शादी में भी शामिल हुईं थीं।

  • 1993 में अपने दोस्त की मदद से सलमान कान एक बार फिर सोमा अली की वजह से चर्चा में आए। खबरों तक के मुताबिक सलमान के ज्यादा शराब पीने और गुस्सैल आचरण की वजह से सोमा ने 1999 में सलमान का साथ छोड़ दिया।

  • मिस वर्ल्ड रहीं ऐश्वर्या राय के साथ भी सलमान के प्यार की चर्चा ने खूब सुर्खिया बटोरीं। कहा जाता है कि 1999 में फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' की शूटिंग के दौरान सलमान और ऐश्वर्या एक-दूसरे के करीब आए। हालांकि विभिन्न कारणों की वजह से ये रिश्ता भी मार्च 2002 में खत्म हो गया।

  • ऐश्वर्या राय की तरह नजर आने वाली स्नेहा उलाल के संग भी सलमान का प्रेम-प्रसंग अफवाहों में रहा। लेकिन कुछ ही समय के बाद ये अफवाह खत्म हो गई। हालांकि इसके बाद सलमान की जीवन में आईं कैटरीना कैफ। कैटरीना और सलमान की जोड़ी काफी दिनों तक इनके प्रेम-प्रसंगों की वजह से अख़बारों की सुर्खियां बटोरीं। लेकिन 2010 में ये रिश्ता खत्म हो गया। लेकिन वे बतौर दोस्त बने रहे।

  • कैटरीन के साथ ब्रेकप के बाद जर्मन मॉडल क्लॉडिया सिएस्ला, जरीन खान, महक चहल और हाज़ेल कीच के साथ सलमान का जुड़ा। अफवाहों के मुताबिक वे फिलहाल रोमानिया की अभिनेत्री लूलिया वेंटूर के साथ डेटिंग कर रहे हैं।

  • बतौर अभिनेता सलमान खान ने 1988 में आई फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' के साथ अपनी फिल्मी पारी की शुरुआत की। इसके बाद 1989 में सूरज बड़जात्या की फिल्म 'मैंने प्यार किया' में शर्मीले प्रेम की भूमिका निभाई।

  • 1990 में बॉलीवुड में आई फिल्म 'Baaghi: A Rebel for Love' सलमान खान अभिनेत्री नग़्मा के साथ रोमांस करते नज़र आए। 1991 में सलमान की तीन फिल्मों (पत्थर के फूल, सनम बेवफा, कुर्बान) ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़े। आगे के वर्षों में संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के साथ आई फिल्म 'साजन' ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं।

  • 1994 में एक बार फिर सूरज बड़जात्या की फिल्म 'हम आपके हैं कौन' में सलमान के प्रेम की भूमिका निभाई। इसमें सलमान के साथ अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने भी अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया। इस पिल्म को बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता मिली। 'हम आपके हैं कौन' ने बेस्ट फिल्म का फिल्म फेयर अवॉर्ड जीता। इसके साथ ही बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब भी इस फिल्म को गया।

  • 1995 में राकेश रोशन की फिल्म 'करण अर्जुन' में सलमान खान अभिनेता शाहरुख खान के साथ फिल्मी पर्दे पर नज़र आए। इस फिल्म के लिए सलमान को एक बार फिर से फिल्म फेयर अवॉर्ड में बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया।

  • 1996 में सलमान अभिनीत दो फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुईं। संजय लीला भंसाली द्वारा निर्मित फिल्म 'खामोशी' और दूसरी 'जीत'। इसके बाद सलमान डेविड धवन की फिल्म 'जुड़वा' और फिर 'औज़ार' फिल्म में दिखे।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

एंटरटेनमेंट की खबरें, फोटोज , वीडियो के लिए हमें फेसबुकं पर फॉलो करें


हर पल अपडेट रहने के लिए JANSATTA APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

  1. No Comments.
सबरंग