ताज़ा खबर
 

रायपुरः CM के घर के सामने खुदकुशी करने वाले युवक की मौत

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री निवास के सामने आत्मदाह का प्रयास करने वाले युवक की बुधवार को इलाज के दौरान मौत हो गई।
Author रायपुर | July 28, 2016 01:37 am
प्रतीकात्मक तस्वीर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री निवास के सामने आत्मदाह का प्रयास करने वाले युवक की बुधवार को इलाज के दौरान मौत हो गई। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने युवक की मौत पर दुख जताया है। वहीं राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने मृतक के परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी और 10 लाख रुपए देने की मांग की है।
सरकारी सूत्रों ने बताया कि बीरगांव निवासी योगेश साहू (28) की एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। साहू ने 21 जुलाई को राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री आवास के सामने आत्मदाह का प्रयास किया था।

इस घटना के बाद उसे फौरन स्थानीय आंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में उसे एक निजी अस्पताल में भेज गया था। मुख्यमंत्री सिंह ने युवक के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार की ओर से वहन करने की घोषणा की थी। शहर के कालड़ा बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी सेंटर के चिकित्सक सुनील कालड़ा ने बताया कि साहू ने बुधवार तड़के इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। घटना के दौरान वह 85 फीसद तक जल गया था।

अधिकारियों ने बताया कि मुुख्यमंत्री रमन सिंह ने साहू के निधन पर गहरा दुख जताते हुए योगेश के परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है। सिंह ने कहा कि दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री सहायता कोष से योगेश के परिवार को उसके इलाज के लिए एक लाख रुपए दिए गए थे। आगे उसके परिवार से चर्चा कर हरसंभव मदद दी जाएगी। सिंह ने योगेश साहू की मौत की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि मानव जीवन अनमोल है। युवाओं को जीवन में कभी निराश नहीं होना चाहिए। कठिन से कठिन हालात का सामना भी हिम्मत के साथ करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार और रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। युवाओं को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आना चाहिए। उन्हें पूरी मदद मिलेगी। उनके लिए निशुल्क कौशल प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। छत्तीसगढ़ भारत का पहला राज्य है, जिसने लगभग तीन साल पहले विधानसभा में कानून बनाकर अपने राज्य के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण का अधिकार दिया है।

उधर, राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने घटना पर दुख जताया है और मृतक के परिवार को 10 लाख रुपए देने और एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी ने कहा कि सरकार मांग को जल्द पूरा नहीं करती है तो आंदोलन किया जाएगा। स्थानीय पुलिस अधिकारियों के मुताबिक साहू ने गरीबी और बेजोरगारी के कारण आत्मदाह का प्रयास किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.