May 26, 2017

ताज़ा खबर

 

पेट्रोल 1.34 पैसे और डीजल 2.37 पैसे प्रति लीटर महंगा

तेल कंपनियां हर 15 दिन में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों की समीक्षा करती हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रूड के दामों के आधार पर घरेलू तेल कीमतों में बदलाव करती हैं। जिसके बाद लगातार कटौती के बाद दामों में इजाफा किया गया है।

Author नई दिल्ली | October 16, 2016 10:13 am
आज रात से महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं। पेट्रोल के मूल्य में 1.34 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं डीजल की कीमतें 2.37 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई हैं। तीनों सरकारी कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिदुस्तान पेट्रोलियम कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर ईंधन कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं। कंपनियां इस समीक्षा के दौरान डॉलर और रुपए की विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं।

बढ़ी हुई कीमते आज राज से लागू कर दी जाएगी। दिल्ली में शनिवार मध्यरात्रि से पेट्रोल 66.06 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। अभी तक यह 64.58 रुपए प्रति लीटर था। डीजल का दाम भी 54.98 रुपए से बढ़कर 52.61 रुपए प्रति लीटर हो गया। बता दें कि पिछले दिनों कच्चे तेल में आए उछाल के कारण ही पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए है। गौरतलब है कि देश में तेल कंपनियां हर 15 दिन में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों की समीक्षा करती हैं। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रूड के दामों के आधार पर घरेलू तेल कीमतों में बदलाव करती हैं। जिसके बाद लगातार कटौती के बाद दामों में इजाफा किया गया है।

इस महीने की शुरूआत में ही यातायात उपभोक्ताओं की जेब ढीली हुई थी जब डीलर कमीशन बढ़ने से पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 14 पैसे प्रति लीटर और 10 पैसे लीटर बढ़ाए गए थे। इससे पहले एक अक्तूबर को पेट्रोल कीमतों में 37 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। उस दिन डीजल के दाम आठ पैसे लीटर कम किये गये थे। इंडियन आॅयल कारपोरेशन ने कीमत वृद्धि की घोषणा करते हुए कहा था कि अन्य राज्यों में भी डीजल कमीशन में बदलाव की वजह से पेट्रोल, डीजल कीमतों में संशोधन होगा। गौरतलब है कि इससे पहले पिछले माह ही पेट्रोल की कीमतों में (15 सितंबर) को प्रति लीटर 58 पैसे की बढ़ोत्तरी जबकि डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 31 पैसे की कमी की गई ।  सितंबर माह में पेट्रोल की कीमतों में हुई दो बार बढ़ोत्तरी की गई थी। लिहाजा अब फिर से लोगों की जेब पर असर पड़ेगा।

Read Also: रूस की हुई भारत की दूसरी सबसे बड़ी निजी पेट्रोलियम कंपनी एस्‍सार, 13 अरब डॉलर में करार

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 15, 2016 7:42 pm

  1. No Comments.

सबरंग