ताज़ा खबर
 

IPL 2016: आत्मविश्वास से भरे गुजरात लायंस से होगा मुंबई इंडियंस का मुकबाला

शुरुआती मैच में मिली शिकस्त के बाद अभियान वापस पटरी पर लाने वाली गत चैंपियन मुंबई इंडियंस शनिवार को यहां तालिका में शीर्ष पर चल रही गुजरात लायंस के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में मुकाबले में यह विजयी लय जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध होगी।
Author मुंबई | April 16, 2016 00:34 am
गुजरात लायंस से होगा मुंबई इंडियंस का मुकबाला

शुरुआती मैच में मिली शिकस्त के बाद अभियान वापस पटरी पर लाने वाली गत चैंपियन मुंबई इंडियंस शनिवार को यहां तालिका में शीर्ष पर चल रही गुजरात लायंस के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में मुकाबले में यह विजयी लय जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध होगी। पिछले दो वर्षों के उलट मुंबई इंडियंस ने नौ अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में नई आइपीएल टीम राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स से शुरुआती मैच में नौ विकेट से हारने के बाद तेजी से वापसी की।

उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स पर छह विकेट से जीत दर्ज की जिससे उनके और लीग में पदार्पण करने वाली एक और टीम गुजरात लायंस के बीच यहां कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। मुंबई ने पिछले साल खिताब जीतने से पहले शुरुआत में लगातार चार शिकस्त झेली थी और 2014 में भी लगातार पांच मैच गंवाने के बाद प्ले आफ में जगह बनाकर खिताब हासिल किया था। लेकिन मुंबई ने इस बार हार के सिलसिले को आगे नहीं बढ़ने दिया।

टीम के लिए कप्तान रोहित शर्मा शानदार रहे जिन्होंने आक्रामक नाबाद 84 रन बनाकर केकेआर के पहाड़ जैसे स्कोर को बौना बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। मुंबई इंडियंस के लिए इंग्लैंड के जोस बटलर की फार्म और न्यूजीलैंड के आल राउंडर मिशेल मैक्लेनागन का होना भी अहम है। हालांकि मुंबई यह भी उम्मीद लगाए होगी कि सिर्फ यही तिकड़ी नहीं बल्कि हार्दिक पंड्या भी सुरेश रैना की अगुआई वाली नई फ्रेंचाइजी के खिलाफ कारगर साबित हों।

चोट के कारण नहीं खेल रहे पिछले सत्र के शीर्ष स्कोरर लेंडल सिमंस की अनुपस्थिति में भी मुंबई का शीर्ष क्रम अच्छा दिखता है। टीम पुणे के खिलाफ टूर्नामेंट के शुरूआती मैच के लिए बिछाई गई तेज गेंदबाजों के मुफीद पिच के बजाय बल्लेबाजों के लिए मददगार विकेट पर खेलने की उम्मीद लगाए होगी। पुणे से हारने के बाद मुंबई ने गेंदबाजी संयोजन में थोड़ा फेरबदल किया जिसका केकेआर के खिलाफ उन्हें फायदा भी मिला।
पिछले साल हरभजन सिंह बाएं हाथ के स्पिनर जगदीश सुचित के साथ सफल रहे थे, इस जोड़ी के शनिवार को गुजरात के खिलाफ मध्य ओवरों में यही भूमिका निभाने की उम्मीद है। गुजरात लायंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट और राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स को सात विकेट से पराजित किया जिससे टीम दो जीत से तालिका में शीर्ष पर काबिज है और इस स्थान पर कायम रहना चाहेगी।

रविंद्र जडेजा ने धीमी गेंदबाजी में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था लेकिन लायंस इस पर विचार करेगी कि वह स्पिनर शादाब जकाती को अंतिम एकादश में रखे या नहीं। लायंस के पास बल्लेबाजी क्रम में फार्म में चल रहे आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम मौजूद हैं। इनके बाद कप्तान सुरेश रैना और ड्वेन ब्रावो का नंबर आता है। लेकिन शीर्ष चार के अलावा उनकी बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर ही दिखती है जिसमें दिनेश कार्तिक और जडेजा मौजूद हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर नई टीम शुरुआती विकेट गंवा देती है तो कैसा प्रदर्शन करती है क्योंकि निचले क्रम में कोई नजर नहीं आ रहा जो टीम को संभाल सके।

मुंबई की टीम को हालांकि कुछ अप्रत्याशित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है महाराष्ट्र से मैच स्थानांतरित करने के बंबई हाई कोर्ट के फैसले का भी टीम पर असर पड़ेगा। इस फैसले के बाद टीम को अपना नया घरेलू वेन्यू तय करना पड़ेगा। लेकिन विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने कहा कि उनकी टीम सिर्फ खेल पर फोकस कर रही है। पटेल ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि यह हमारे वश में नहीं है। उन्होंने कहा कि हम इस बारे में सोच नहीं सकते। अभी यहां चार मैच और है लिहाजा हम अपनी ऊर्जा उस पर लगाएंगे। उन्होंने कहा कि हमने दो मैच खेले हैं और इसमें से एक कोलकाता में था। खिलाड़ी के तौर पर हमें सिखाया गया है कि बाहरी चीजों पर नहीं बल्कि खेल पर फोकस रखें। एक खिलाड़ी को चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए और मुंबई इंडियंस की टीम कहीं भी और किसी भी हालात में खेल सकती है।

टीमें इस प्रकार हैं :
गुजरात लायंस : आरोन फिंच, ब्रैंडन मैकुलम, सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन ब्रावो, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, अक्षदीप नाथ, जेम्स फाकनर, प्रवीण कुमार, शादाब जकाती, प्रवीण तांबे, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, ईशान किशन, शिवली कौशिक, धवल कुलकर्णी, सरबजीत लड्डा, अमित मिश्रा, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, ड्वेन स्मिथ, डेल स्टेन और एंड्रयू टाय।
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल, हार्दिक पड्या, जोस बटलर, मिशेल मैक्लेनागन, अंबाती रायुडू, कीरोन पोलार्ड, हरभजन सिंह, जगदीश सुचित, टिम साउदी, जसप्रीत बुमरा, श्रेयस गोपाल, आर विनय कुमार, कोरी एंडरसन, उन्मुक्त चंद, मर्चेंट डि लांगे, सिधेश लाड, किशोर कामत, कुणाल पंड्या, किशोर कामत, दीपक पुनिया, नीतीश राणा, जीतेश शर्मा, नाथू सिंह, अक्षय वाखरे, लेंडल सिमंस और लेसिथ मालिंगा। मैच रात आठ बजे शुरू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. S
    shagun
    Apr 16, 2016 at 10:20 am
    भैया हैडर ी करो...मुकाबला को मुकबाला लिखा हुआ है
    (0)(0)
    Reply