ताज़ा खबर
 

Eid al-Fitr: देश भर में रही ईद की धूम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के अनेक भागों में गुरुवार को ईद उल फितर पर्व की धूम रही और सुबह सबेरे बड़ी संख्या में मुसलमानों ने मस्जिदों और ईदगाहों में विशेष नमाज पढ़ी।
Author नई दिल्ली | July 8, 2016 01:08 am
(express Photo)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के अनेक भागों में गुरुवार को ईद उल फितर पर्व की धूम रही और सुबह सबेरे बड़ी संख्या में मुसलमानों ने मस्जिदों और ईदगाहों में विशेष नमाज पढ़ी। पवित्र रमजान माह के समापन पर दिल्ली के ऐतिहासिक जामा मस्जिद, फतेहपुरी मस्जिद और हजरत निजामुद्दीन सहित बड़ी मस्जिद में और ईदगाहों में विशेष नमाज अदा की गई और इसके लिए नमाजियों की भारी भीड़ जुटी। वहीं उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल व महाराष्ट्र के कई शहरों और चेन्नई, मुंबई और हैदराबाद में भी मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज पढ़ी गईं। इस अवसर पर नमाज के बाद, लोगों ने एक-दूसरे को ईद की बधाइयां दीं और उपहार भेंट किए। दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री व राज्यपाल और बालीवुड के कई कलाकारों ने भी ईद-उल-फितर के मौके पर राष्ट्र को बधाई और शुभकामनाएं दीं।
दिल्ली के जामा मस्जिद और चांदनी चौक इलाकों में भारी भीड़ के बीच लोग अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ मिठाईयां और सिवईंया खरीदने में व्यस्त रहे। पर्व का उत्साह बच्चों में सबसे ज्यादा था जिन्हें उनके अभिभावकों और बड़ों ने ‘ईदी’ भेंट की। मस्जिदों के आसपास की दुकानों से खिलौनों और अन्य वस्तुओं की जम कर खरीद हुई। नमाजियों ने मस्जिदों व ईदगाहों के पास एकत्रित हुए जरूरतमंद लोगों को दान दिया। इस्लामी कैलेंडर के सबसे पवित्र दिनों में से एक ईद-उल-फितर पर शहर के विभिन्न मुस्लिम बहुल इलाकों और बाजारों को सजाया गया था। दिल्ली पुलिस ने शहर में धार्मिक स्थानों के आस-पास भीड़ के प्रबंधन और सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की थी।
दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि मोहम्मद साहब का प्रेम और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का संदेश इस देश को मजबूत करने में काफी मददगार रहा है। गांधी ने अपने संदेश में रमजान के पाक महीने में रोजा रखने वाले सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा, ‘ईमानदारी, प्रेम, शांति और सौहार्द, समानता और शांतिपूर्ण ढंग से साथ साथ रहने के पैगंबर साहब के संदेश से हमारे देश को मजबूत करने व भाईचारा बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।’

लखनऊ में मुख्य नमाज ऐशबाग ईदगाह में संपन्न हुई, जहां राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में औरतों ने भी ईदगाह पहुंचकर ईद की नमाज अदा की।
ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने इस मौके पर अपने ‘खुतबे’ में ईद उल फित्र की अहमियत के साथ ही मुसलमानों के लिए शिक्षा, उनकी तामीर और तरक्की की जरूरत पर बल दिया। यह याद दिलाते हुए कि ईद खुशियों और अमन का पैगाम देती है, मौलाना फरंगी महली ने देश और पूरे विश्व से आतंकवाद के अंत के लिए विशेष दुआ की।

उन्होंने ढाका और मदीना में हुए आतंकवादी हमले की कठोर शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि जिस व्यक्ति के अंदर इस्लाम से थोड़ी भी मोहब्बत होगी वह कभी भी रमजान जैसे पवित्र महीने में इस प्रकार के इस्लाम विरोधी कार्य को अंजाम नहीं दे सकता।
उन्होंने कहा कि इस्लाम धर्म में मक्का और मदीना सबसे ज्यादा पवित्र स्थल हैं। कोई भी बुरा से बुरा मुसलमान भी इन स्थलों पर ऐसी घिनौनी हरकत नहीं कर सकता। इसलिए मदीना में बम धमाके करने वाले मुसलमान नहीं हो सकते। मौलाना ने आइएसआइएस को इस्लाम विरोधी संगठन घोषित करते हुए संयुक्त राष्ट्र से उसके पीछे चल रहे षड्यंत्र को उजागर करने की अपील की। मौलाना ने कहा कि कुछ सांप्रदायिक नेता मुसलमानों के खिलाफ जहर उगल रहे हैं। उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। इमाम ईदगाह ने मुसलमानों से मुसलिम पर्सलन लॉ पर पूरी तरह अमल करने का जोर दिया। इस दौरान प्रदेश के किसी भी स्थान से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

भोपाल में ईद का त्योहार पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया गया। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुबह ईदगाह पहुंचे और त्योहार के मौके पर लोगों की खुशी में शरीक हुए। लोगों को ईद की मुबारकबाद देने चौहान के अलावा ईदगाह पर भोपाल से लोकसभा सांसद आलोक संजर, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पीसी शर्मा भी मौजूद थे। ईदगाह और शहर की मस्जिदों में बड़ी तादाद में मुसलिम धर्मावलंबियों द्वारा नमाज अदा की गई। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी ईद का त्योहार सांप्रदायिक सौहार्द और उत्साह से मनाने के समाचार मिले हैं। प्रदेश में पुरुष, महिलाएं और बच्चे बड़ी तादाद में नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करने मस्जिद, दरगाह और ईदगाह जाते दिखाई दिए। इस मौके पर अन्य धर्म के लोगों ने भी मुसलिमों को ईद की मुबारकबाद दी। ईद के मौके पर शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूरे प्रदेश में पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल रामनरेश यादव और प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस अवसर पर प्रदेश की जनता को ईद की मुबारकबाद दी है। इसके साथ ही कांग्रेस के महासचिव दिग्विजयसिंह और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अरुण यादव ने भी लोगों को ईद की शुभकामनाएं दी हैं।

तमिलनाडु में ईद पूरे हर्षोल्लास से मनाई गई। लोगों ने नमाज पढ़ी और एक दूसरे को बधाईयां दी। चेन्नई, तिरूनेवेली, वेल्लोर और तिरूचिरापल्ली समेत राज्यभर में शांति, समृद्धि और भाईचारे की कामना करते विशेष कार्यक्रम हुए। राज्यपाल के रोसैया, मुख्यमंत्री जे जयललिता, द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि और पीएमके संस्थापक एस रामदास समेत कई नेताओं ने लोगों को ईद की बधाई दी।
महाराष्ट्र में भी लोगों ने हर्षोल्लास से ईद मनाई। ठाणे, पालघर, रत्नागिरि, रायगढ़, औरंगाबाद, पुणे, नासिक, बीड़ और राज्य के अन्य स्थानों पर मुस्लिम बहुल इलाकों में विशेष आयोजन देखे गए। मुंबई में मजिस्दों में ईद की नमाज के लिए सुबह सुबह लोग पहुंचे। उन्होंने एक-दूसरे को ईद की बधाइयां दीं और उपहार भेंट किए। महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने ईद के मौके पर लोगों को बधाई दी।

हैदराबाद से प्राप्त समाचार के अनुसार हैदराबाद और तमिलनाडु के अन्य शहरों में धार्मिक हर्षाेल्लास से ईद मनाई गई। ईदगाह और मजिस्दों में मुसलिमों ने नमाज अदा की और एक दूसरे को ईद की बधाई दी। ऐतिहासिक मीर आलम ईदगाह और मसाब टैंक, मिलिट्री ग्राउंड, मेहदीपटनम, गलकोंडा, सिकंदराबाद, संतोष नगर और मलकपेट में विशेष कार्यक्रम हुए। आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन, तेलगांना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, विपक्ष के नेता के जना रेड्डी व अन्य नेताओं ने इस मौके पर लोगों को बधाई दी।
पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में ईद समारोह के स्थान पर एक सेप्टिक टैंक के ढहने से 10 साल के लड़के की मौत हो गई, जबकि छह अन्य लोग घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि वैष्णवनगर पुलिस थाना अंतर्गत अलीपुर में मालतीपुर-झनझनिया ईदगाह में ईद की नमाज के दौरान सेप्टिक टैंक पर 8-10 वर्ष की उम्र के सात-आठ लड़के खड़े थे। उनके वजन से पुराना सेप्टिक टैंक ढह गया जिससे ये लड़के इसमें गिर गए। सभी को बचा लिया गया, लेकिन अब्दुल शेख को बाहर निकाले जाने के तुरंत बाद उसने दम तोड़ दिया।

मुंबई से बालीवुड के स्टार एआर. रहमान, रिषी कपूर, सोनाक्षी सिन्हा और रितेश देशमुख सहित अन्य फिल्मी सितारों ने ईद उल फितर के शुभ अवसर पर विश्व में शांति और सौहार्द की कामना की है। सोनाक्षी ने ट्वीट किया, ‘ईद मुबारक। हम दुनिया भर के उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जिनकी पवित्र महीने के दौरान जान चली गई और प्रार्थना करें कि घृणा पर प्यार की जीत हो।’
आॅस्कर विजेता रहमान ने ट्वीट के माध्यम से अपने प्रशंसकों से कहा, ‘हम सच्चाई और न्याय से ओतप्रोत हों, मानवता से प्रेरित हों, हम सब एकजुट हों, हम गरीबी, उत्पीड़न, क्रोध, स्वार्थ, क्रूरता से बचे रहें..आमीन।’ अभिनेत्री अदिति राव हैदरी ने पोस्ट किया, ‘ईद मुबारक, हम खुद की और बेहतरी करें और विविधता को एक साथ मिलकर मनाएं और सीखें कि लड़ाई कैसे खत्म हो।’ रितेश ने एक फोटो साझा करते हुए लिखा, ‘ईद मुबारक दोस्तों। खुशी, समृद्धि और शांति हमेशा।’

रिषी कपूर ने लिखा, ‘ईद की शुभकामनाएं, ईद मुबारक, चांद मुबारक। दोस्ती मुबारक, जिंदगी मुबारक। खुशी और अमन से जियो दुनिया।’ सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान ने ट्वीट किया, ‘ईद के इस अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। एकता, शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं। ईद मुबारक।’ विवेक ओबराय ने लिखा, ‘ईद मुबारक। अल्लाह शांति, प्यार और सौहार्द का रास्ता दिखाएं। वास्तविक इस्लाम शांति सिखाता है युद्ध नहीं।’ अभिनेता अरशद वारसी ने ट्वीट किया, ‘एक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए प्रार्थना करें। ईद मुबारक।’ अभिनेता रणदीप हुड्डा ने लिखा, ‘आप सभी के लिए खुशी और उल्लास की कामना करता हूं। ईद मुबारक।’ भूमि पेडणेकर ने ट्वीट किया, ‘ईद मुबारक मेरे दोस्तों। खुश रहिए और खुशी फैलाइए।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.