ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को जापान ने बताया खतरा, कहा- ऐसे कदम को माफ नहीं किया जा सकता

उत्तर कोरिया ने बुधवार को बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। ये मिसाइल जापान की समुद्री सीमा में दागी गई।
Author सोल | August 4, 2016 00:35 am
Japanese Prime Minister Shinzo Abe. (Source:AP)

उत्तर कोरिया ने बुधवार को बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। ये मिसाइल जापान की समुद्री सीमा में दागी गई। जापान ने इस परीक्षण को अपनी सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताते हुए कहा कि वह ऐसे कदम को माफ नहीं कर सकता। वहीं, उत्तर कोरिया के इस परीक्षण को अमेरिकी द्वारा थाड मिसाइल की योजनाबद्ध तैनाती के जवाब के तौर पर देखा जा रहा है।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल को पश्चिमी शहर उनयुल के पास से स्थानीय समयानुसार सुबह 7:50 पर प्रक्षेपित किया गया। मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल ने करीब 1,000 किमी का रास्ता तय कर जापान के अधिकार क्षेत्र वाले समुद्री इलाके में गिरी। यह मध्यम दूसरी की रोदोंग मिसाइल हो सकती है।

उधर, अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी कि किसी भी उकसावे या हमले से खुद की और अपने सहयोगियों की रक्षा करने के लिए वह पूरी तरह से तैयार है। मालूम हो कि इस महीने के अंत तक अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास से पहले तनावपूर्ण हालात के बीच यह परीक्षण किया गया है। बीते साल इस तरह के अभ्यास में अमेरिका के 30,000 सैनिकों और दक्षिण कोरिया के 50,000 सैनिकों ने भाग लिया था।

16 स्कड मिसाइलें (300-1,000 किमी तक) दाग चुका है उत्तर कोरिया
06 रोदोंग मिसाइलें का अब तक कर चुका है परीक्षण
06 मुसूदान मिसाइलें और पनडुब्बियों से प्रक्षेपित होने वाली तीन मिसाइलें लांच की हैं
उत्तर कोरिया का दावा है कि उसने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है, हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग