ताज़ा खबर
 

Indian Railway: अब डेमू ट्रेनों में भी लगेंगे AC डिब्बे

रेलवे शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों में यात्राओं को और सुखद बनाने के लिए डेमू ट्रेनों में एसी डिब्बे लगाएगा।
Author नई दिल्ली | July 8, 2016 00:12 am

रेलवे शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों में यात्राओं को और सुखद बनाने के लिए डेमू ट्रेनों में एसी डिब्बे लगाएगा। रेलवे ने डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डेमू) ट्रेनों के लिए वातानुकूलित डिब्बे विकसित किए हैं।

अभी तक डेमू ट्रेनों में सिर्फ गैर-वातानुकूलित डिब्बे ही होते हैं। रेलवे की ओर से जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि वर्तमान आठ डिब्बों की डेमू ट्रेनों में से दो वातानुकूलित डिब्बे होंगे। इन डिब्बों का विनिर्माण भारतीय चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी में किया गया है।
इंटीग्रल कोच फैक्टरी ने चार डेमू रेलगाडियां चलाने की योजना बनाई है जिसमें से प्रत्येक में दो-दो वातानुकूलित डिब्बे होंगे। ऐसी रेलगाडियां भविष्य में और बनाई जाएं या नहीं, यह उपयोगकर्ताओं से मिलने वाले फीडबैक पर निर्भर करेगा।

इन वातानुकूलित डिब्बों में पांच आरामदायक चेयर का प्रावधान होगा और एक डिब्बे में 73 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी। इन वातानुकूलित डिब्बों की आंतरिक सज्जा इंटरसिटी एसी एक्सप्रेस रेलगाडी के डिब्बों की तरह होगी। सभी वातानुकूलित डिब्बे पर्यावरण अनुकूल जैव शौचालयों से सुसज्जित होंगे।

भारतीय रेल वर्तमान में तीन प्रकार की डेमू रेलगाडियों का संचालन करती है जिनमें 700 अश्व शक्ति वाला इंजन लगी छह डिब्बों की डीईएमयू रेलगाडियां, 1400 अश्व शक्ति वाला इंजन लगा आठ डिब्बों की डीईएमयू रेलगाडियां एवं 1600 अश्व शक्ति वाले इंजन लगा 10 डिब्बों की डीईएमयू रेलगाडियां शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.