May 24, 2017

ताज़ा खबर

 

मैथ्यू चक्रवात: हैती में मरने वालों की संख्या 300 के पार, अमेरिका में तूफान की आशंका से इमरजेंसी

संयुक्त राष्ट्र ने हैती के हालात पर चिंता जाहिर की है और बताया है कि करीब 4 लाख हैती नागरिकों को तत्काल मदद की आवश्यकता है।

Author नई दिल्ली | October 7, 2016 12:55 pm
हैती में चक्रवात मैथ्यू द्वारा मचाई गई तबाही का नजारा। (Photo: Andres Martinez Casares/Reuters)

कैरेबियाई देश हैती में मैथ्यू चक्रवात के कारण मरने वालों की संख्या 300 से अधिक हो गई है। हैती गवर्नमेंट ने अपने बयान में बताया कि मरने वालों की संख्या और अधिक हो सकती है। साल 2010 में हैती में आए भूकंप के बाद यह अब तक की सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा है। संयुक्त राष्ट्र ने हैती के हालात पर चिंता जाहिर की है और बताया है कि करीब 4 लाख हैती नागरिकों को तत्काल मदद की आवश्यकता है। इसबीच चक्रवात के पश्चात हैती में कलरा और हैजा जैसी संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ गया है।गौरतलब है कि दो दिन पहले मैथ्यू चक्रवात हैती में कहर ढाया था। चक्रवात के कारण हैती के दक्षिण तटीय शहर रोशे ए बातेउ शहर में 50 लोगों की जान चली गई।

प्रशासन के अनुसार, प्राकृतिक आपदा में शहर तबाह हो गया। पूर्व में हैती में चक्रवात के कारण मरने वालों की संख्या 23 बताई गई थी। न्यूज एजंसी एएफपी के मिताबिक हैती के आंतरिक मंत्री के हवाले से कहा है कि तूफान में 108 लोगों की मौत हो गई है। जबकि स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि दक्षिणी शहर रॉशे-ए-बातू में ही 50 लोगों की मौत हो गई है।

वीडियो: हरिकेन मैथ्यू: हैती से मरने वालों की संख्या 300 से ज़्यादा, फ्लोरिडा में इमरजेंसी

आपको बता दें कि देश के दक्षिणी-पश्चिम इलाकों से संपर्क कट चुका है और हैती से मिली ताज़ा तस्वीरों में ज़बरदस्त नुकसान हुआ है। कैरिबीयाई देशों में पिछले दशक में आए तूफ़ानों में मैथ्यू सबसे शक्तिशाली है। हैती और क्यूबा में अपना असर दिखाकर ये बहामास द्वीप में दस्तक दे चुका है।

haiti फोटो ट्विटर

लेकिन  हैती में तूफान ने काफी नुकसान की खबरें हैं, जहां दक्षिण में एक शहर पूरी तरह ध्वस्त हो गया है। इससे पहले हैती की नागरिक सुरक्षा सेवा की तरफ़ से जारी आंकड़ों के मुताबिक 23 लोगों की मौत हो गई थी लेकिन गुरुवार को दूरदराज़ के इलाकों में अधिकारियों के पहुंचने के बाद ये आंकड़ा सौ के करीब पहुंच गया।

(फोटो-एपी) (फोटो-एपी)

पिएरे-लुईस ऑस्टिन ने समाचार एजेंसी एएफ़पी को बताया, ” हैती के दक्षिणी इलाकों में लेस कायेस से तिब्यूरॉन तक तबाही मच गई है। हवाई सर्वेक्षण के दौरान ली गई तस्वीरों में जेरेमी शहर में कई सौ मकान ध्वस्त दिखाए दे रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर अमरीका के फ्लोरिडा राज्य में भी तूफान की आशंका को देखते राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इमरजेंसी का एलान कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 7, 2016 12:37 am

  1. No Comments.

सबरंग