ताज़ा खबर
 

इथियोपिया में सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे 104 लोगों की मौत

सप्ताहांत में इथियोपिया के विभिन्न भागों में सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा चलाई गई गोलियों से कम से कम 104 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए।
Author अदीस अबाबा | August 9, 2016 23:46 pm

सप्ताहांत में इथियोपिया के विभिन्न भागों में सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा चलाई गई गोलियों से कम से कम 104 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। समाचार एजेंसी एफे न्यूज के अनुसार, इथियोपिया के ओरोमिया इलाके में प्रदर्शन के दौरान कम से कम 67 लोग मारे गए और सैकड़ों लोग गिरफ्तार किए गए।

जबकि अमहारा के बाहीर दार शहर में कम से कम 30 लोग मारे गए और गोंदार में 7 लोग मारे गए। एक अधिकारी ने कहा, “सुरक्षा बलों ने सख्त प्रतिक्रिया जाहिर की, लेकिन आश्चर्यजनक नहीं था। इथियोपियाई सुरक्षा बलों ने विरोध के स्वर को दबाने के लिए क्रमबद्ध तरीके से अपने गलत प्रयास के तहत अत्यधिक सख्ती का इस्तेमाल किया है।”

ओरोमो की स्वतंत्रता का समर्थन करने वाले विरोधियों, कार्यकर्ताओं, की हो रही गिरफ्तारी और प्रताड़ना के विरोध में साप्ताहांत के दौरान हजारों लोगों ने ओरोमिया के विभिन्न शहरों में प्रदर्शन किए। सोशल साइट के जरिए प्रदर्शन का आह्वान किया गया था, लेकिन पुलिस ने आंसू गैस और जिंदा कारतूस का इस्तेमाल किया, जिससे विरोध प्रदर्शनों की एक नई लहर चलने लगी।
ओरोमो के बाद बाहीर दार और अमहारा के गोंदार में देश के दूसरे बड़े जातीय समूह रहते हैं। वर्षों से अदीस अबाबा सरकार की उपेक्षा और दमन से तंग से आकर यह लोग राजनीतिक और न्यायिक सुधार की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए। बढ़ते तनाव के बीच इथोपियाई सरकार ने संचार माध्यमों को बाधित करने का फैसला किया और संवाद सेवा एवं प्रमुख सोशल नेटवर्क तक लोगों की पहुंच बंद कर दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.