December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

लाभ के पद पर होने के मामले में चुनाव आयोग ने आप के 27 विधायकों को जारी किया नोटिस

विभोर आनंद ने चुनाव आयोग को दी अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि 27 आप विधायक रोगी कल्याण समिति में अध्यक्ष के पद पर होने के नाते लाभ के पद पर हैं लिहाजा इनकी विधायकी रद्द की जाए।

Author नई दिल्ली | November 2, 2016 19:27 pm
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (File Photo)

चुनाव आयोग ने कथित तौर पर लाभ के पद पर होने के कारण आम आदमी पार्टी के 27 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग वाले आवेदन पर उन्हें फिर से कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यह याचिका जून में दायर की गई थी और राष्ट्रपति भवन ने इसे पिछले महीने आयोग के पास भेजा था। इस याचिका में लाभ के पद को लेकर आप के 27 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की गई है। इन 27 विधायकों में वे सात विधायक भी शामिल हैं जिनके खिलाफ चुनाव आयोग संसदीय सचिव पद पर काबिज होने के कारण इसी तरह की याचिका पर पहले से विचार कर रहा है।

इस सूची में दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल, उपाध्यक्ष राखी बिड़ला, पूर्व उपाध्यक्ष बंदना कुमारी और आप से अलग हो चुके विधायक तथा स्वराज अभियान के नेता पंकज पुष्कर शामिल हैं। आयोग के सूत्रों ने पुष्टि की कि नोटिस जारी कर दिए गए हैं। विधायकों से 11 नवम्बर तक अपने जवाब देने को कहा गया है। याचिकाकर्ता ने दावा किया है कि ये विधायक दिल्ली में विभिन्न सरकारी अस्पतालों में रोगी कल्याण समितियों के अध्यक्ष पद पर बिना कानूनी मंजूरी के काबिज हैं।

वीडियो: दिल्ली के शाहदरा में चार मंज़िला इमारत में लगी आग, 3 लोगों की मौत

दरअसल कानून के एक विद्यार्थी विभोर आनंद ने चुनाव आयोग को दी अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि 27 आप विधायक रोगी कल्याण समिति में अध्यक्ष के पद पर होने के नाते लाभ के पद पर हैं लिहाजा इनकी विधायकी रद्द की जाए। शिकायत में कहा गया है कि रोगी कल्याण समिति के में विधायक सदस्य के तौर पर तो हो सकता है लेकिन अध्यक्ष के पद पर नहीं। सूत्रों के मुताबिक इस मामले में विधायकों को 11 नवंबर तक जवाब देना है। इन 27 विधायकों में 10 विधायक वे भी हैं जो संसदीय सचिव के मामले में पहले से ही लाभ के पद के मुद्दे पर मुश्किल में हैं। यानी लाभ के पद के मामले में आप के कुल 38 विधायकों पर तलवार लटक गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 2, 2016 7:26 pm

सबरंग