ताज़ा खबर
 

दिल्ली-एनसीआर में हिली धरती, महसूस किए गए भूकंप के झटके

गुड़गांव और दिल्ली में दो सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।
Author नई दिल्ली | September 10, 2016 23:33 pm
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शनिवार रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। शानिवार रात सवा नौ बजे के आसपास गुड़गांव और दिल्ली में दो सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अभी तक भूकंप की तीव्रता और केन्द्र की जानकारी नहीं मिल पाई है। इससे पहले पिछले महीने 24 सितंबर को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम के विभिन्‍न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का केंद्र पड़ोसी देश म्यांमार में था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 मापी गई थी।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर मैग्निटूड स्केल या रिक्टर स्केल पर मापी जाती है। मैग्निटूड भूकंप के दौरान निकलने वाली ऊर्जा को मापने का प्रतिमान है। भूकंप की तीव्रता को 1 से 10 तक की लॉगरिदमिक तालिका पर मापा जाता है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोग्राफिकल सर्वे के अनुसार रिक्टर पैमाने पर तीव्रता के आधार पर भूकंप को सात वर्गों में बांटा गया है।

इनमें सबसे हल्का माइक्रो (सूक्ष्म) भूकंप 3.0 मैग्निटूड से कम तीव्रता वाला होता जिसमें बिल्कुल नहीं या बहुत मामूली नकुसान होता है। पूरी दुनिया में करीब 13 लाख ऐसे माइक्रो भूकंप हर साल आते हैं। दूसरा वर्ग माइनर (छोटे) भूकंप का है। इस वर्ग में रिक्टर पैमाने पर 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप आते हैं। ऐसे भूकंप से भी बिल्कुल नहीं या मामूली नुकसान होता है। हर साल पूरी दुनिया में 49 हजार से 1.30 लाख ऐसे माइनर भूकंप आते हैं।
तीसरा वर्ग है लाइट (हल्के) भूकंप का। इसके तहत रिक्टर पैमाने पर 4.0 से 4.9 मैग्निटूड वाले भूकंप आते हैं। इनसे सामान्य नुकसान पहुंचता है। एक साल में ऐसे 6200 से 13000 भूकंप पूरी दुनिया में आते हैं। चौथा वर्ग मॉडरेट (सामान्य) भूकंप का है जिसके तहत 5.0 से 5.9 तीव्रता वाले भूकंप आते हैं। पूरी दुनिया में हर साल करीब 800 से 1319 मॉडरेट भूकंप आते हैं। इन भूकंप से उल्लेखनीय क्षति पहुंचती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    bitterhoney
    Sep 10, 2016 at 5:25 pm
    दिल्ली में बड़े भयावह भूकंप की आशंका जताई जा रही है दिल्ली वासियों को सावधान रहना चाहिए.
    (0)(0)
    Reply