ताज़ा खबर
 

आतंकी हमले के बाद पहली बार उरी जाएंगे रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, मेजर सोमनाथ को देंगे श्रद्धांजलि

मेजर सोमनाथ पहले ऐसे जवान थे जिन्हें परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था जो सेना का सर्वोच्च सम्मान है। उन्हें नवंबर 1947 में कश्मीर अभियानों में उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत मेडल से सम्मानित किया गया।
Author नई दिल्ली | November 2, 2016 15:54 pm
उरी में सेना मुख्यालय पर हुए आतंकी हमले के बाद पहली बार रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर वहां का दौरा करेंगे।(Express photo by Vishal Srivastav)

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर देश के पहले परमवीर चक्र सम्मान से सम्मानित मेजर सोमनाथ को उनकी 69 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने के लिए कश्मीर के दौरे जाएंगे। रक्षा मंत्री का बुधवार देर शाम यहां पहुंचने का कार्यक्रम है और फिर वह उरी ब्रिगेड मुख्यालय जाएंगे। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि रक्षा मंत्री सेना के वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य पदाधिकारियों के साथ बडगाम जिले में श्रीनगर हवाई अड्डे के नजदीक मेजर सोमनाथ को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। पिछले महीने आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक्स और आतंक विरोधी अभियानों के बाद पाकिस्तान के संघर्ष विराम उल्लंघन के कारण नियंत्रण रेखा पर जारी स्थिति को लेकर सेना के अधिकारियों से पर्रिकर स्थिति का जायजा भी लेंगे।

मेजर सोमनाथ पहले ऐसे जवान थे जिन्हें परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था जो सेना का सर्वोच्च सम्मान है। उन्हें नवंबर 1947 में कश्मीर अभियानों में उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत मेडल से सम्मानित किया गया। कश्मीर में 1947-48 में पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान श्रीनगर हवाई अड्डे से पाकिस्तानी हमलावरों को खदेड़ने के दौरान वह शहीद हो गये थे। वह चौथी कुमाउं रेजिमेंट से जुड़े हुये थे। गौरतलब है कि आतंकवादियों ने उरी में सेना के एक शिविर पर 18 सितंबर को हमला किया था जिसमें 19 सैनिक शहीद हो गये थे और कई अन्य घायल हो गये थे। इस हमले के बाद सेना ने 29 सितंबर को पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक्स किये थे।

वीडियो: बुरहान वानी के पिता ने जम्मू कश्मीर में स्कूलों पर हो रहे हमलों की निंदा की

अधिकारी ने बताया कि रक्षा मंत्री सेना के वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य पदाधिकारियों के साथ बडगाम जिले में श्रीनगर हवाई अड्डे के नजदीक मेजर सोमनाथ को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इससे पहले मंगलवार को सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में आठ नागरिकों मारे जाने और 22 लोगों के घायल होने के बाद अंतरराष्ट्रीय सीमा और जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर स्थिति की समीक्षा के लिए हुई बैठक में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सेना प्रमुाख जनरल दलबीर सिंह सुहाग एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग