ताज़ा खबर
 

मुख्तार अब्बास नकवी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस

राज्यसभा में मंगलवार को संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया गया।
Author नई दिल्ली | July 27, 2016 01:55 am
संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

राज्यसभा में मंगलवार को संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया गया। यह नोटिस कांग्रेस के सदस्य केवीपी रामचंद्र राव ने नकवी के खिलाफ सत्तारूढ़ दल के सदस्यों को आसन के समक्ष आने देने और सदन की कार्यवाही बाधित करने के आरोप में दिया।

राव ने शून्यकाल में कहा कि उन्होंने नकवी के खिलाफ नियम 187 और 188 के तहत एक नोटिस दिया है। उन्होंने कहा कि नकवी ने शुक्रवार को भाजपा सदस्यों को आसन के समक्ष आने और हंगामा करने दिया। इससे कार्यवाही बाधित हुई। ऐसा कर नकवी ने विशेषाधकार का हनन किया है। उपसभापति पीजे कुरियन ने कहा कि राव का नोटिस मिल गया है। उस पर सभापति विचार करेंगे और सदस्य को अपने निर्णय से अवगत कराएंगे।

शुक्रवार को गैर सरकारी कामकाज के तहत राव के एक निजी विधेयक पर चर्चा होनी थी। यह निजी विधेयक आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज के कार्यान्वयन से संबंधित था। लेकिन आम आदमी पार्टी के लोकसभा सदस्य भगवंत मान की ओर से संसद भवन परिसर की कथित वीडियोग्राफी करने और उस वीडियो को सोशल मीडिया पर डाले जाने के बाद मान के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे सत्ताधारी दल के सदस्यों के हंगामे के कारण सदन में कामकाज नहीं हो पाया। इसके बाद बैठक दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। राव के निजी विधेयक को चर्चा के लिए नहीं लिया जा सका।
कांग्रेस ने सोमवार को चेतावनी दी थी कि आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज संबंधी निजी विधेयक पर अगर चर्चा नहीं होगी तो वह सरकार को विधायी कामकाज में सहयोग नहीं करेगी। तेदेपा और माकपा सहित अन्य दलों ने भाजपा द्वारा व्यवधान डाले जाने पर कड़ी आपत्ति भी जताई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.