ताज़ा खबर
 

सेना को बड़ी कामयाबी: J&K में हिज्बुल कमांडर यासिन समेत दो आतंकी ढेर

15 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में दो जवान भी शहीद हो गए।
सेना के जवान और पुलिस के गांव में दाखिल होने की सूचना स्थानीय लोगों को लगी तो उन्होंने उनपर पत्थर फेंकना शुरु कर दिया।

भारतीय सेना ने रविवार को बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उसकी जगह लेने वाले हिज्बुल मुजाहिद्दीन के टॉप कमांडर यासिन यातू उर्फ महमूद गज़नवी को मार गिराया है। यासिन को सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा चलाए गए ज्वाइंट ऑपरेशन में साउथ कश्मीर के शौपियां के अवनीरा गांव में मारा गया। यासिन के अलावा उसके दो अन्य आतंकी साथियों उमर मज़ीद और शेख इरफान-उल-हक को भी मार दिया गया है। 15 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में दो जवान भी शहीद हो गए। दोनों जवानों की पहचान महाराष्ट्र के रहने वाले सुमेध वामन और तमिलनाडू के रहने वाले इल्याराजा पी. के रूप में हुई है।

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कश्मीर के आईडी मुनीर खान ने बताया कि हिज्बुल मुजाहिद्दीन के टॉप कमांडर को मार गिराना एक बहुत बड़ी कामयाबी है। यासिन अब तक का सबसे सक्रिय कमांडर था। जहां इस ऑपरेशन को चलाया गया वहां पर इसे पूरा करना बहुत ही कठिन था लेकिन हमें कामयाबी हाथ लगी। पुलिस सूत्रों के अनुसार ज्वाइंट ऑपरेशन उस समय चलाया गया जब यह सूचना मिली कि हिज्बुल मुजाहिद्दीन और लश्कर-ए-तैयबा के नौ कमांडर, जिसमें यासिन अलताफ अहमद दर शामिल थे, वे अवनीरा गांव में एक बैठक करने वाले  हैं। जैसे ही सेना के जवान और पुलिस के गांव में दाखिल होने की सूचना स्थानीय लोगों को लगी तो उन्होंने उनपर पत्थर फेंकना शुरु कर दिया।

इसके बाद आतंकियों और सिक्यूरिटी फॉर्सिस के बीच गोलीबारी शुरु हो गई। इसी बीच आतंकियों के एक अन्य ग्रुप ने जवानों पर गांव के दायरे के बाहर से गोलीबारी करना शुरु कर दिया। ऐसा एक दशक के बाद हुआ है कि जब आतंकियों ने एंकाउंटर के बाहर इलाके से जवानों पर गोलीबारी की हो ताकि वे अपने साथियों को बचा सकें। एक उच्च अधिकारी ने कहा कि इस एंकाउंटर में जो सैनिक मारे गए वे मुझसे केवल दस मीटर की दूरी पर थे। सूत्रों ने कहा कि आतंकियों की तरफ से हो रही गोलीबारी और स्थानीय लोगों द्वारा की जा रही पत्थरबाजी से कई आतंकवादियों को वहां से भागना का मौका मिल गया।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग