December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

लीबिया में 2 जहाज पलटने से 239 लोगों की मौत!

लीबिया के नजदीक समुद्र तट पर 239 लोगों के मौत आशंका बताई जा रही है। संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी के अनुसार लीबिया तट के पास प्रवासियों से भरे जहाज के पलटने से 239 लोगों की मौत की आशंका है।

Author नई दिल्ली | November 4, 2016 10:31 am

लीबिया के नजदीक समुद्र तट पर 239 लोगों के मौत आशंका बताई जा रही है। संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी के अनुसार लीबिया तट के पास प्रवासियों से भरे जहाज के पलटने से 239 लोगों की मौत की आशंका है। यूएनएचसीआर के प्रवक्ता कारलोटा सामी ने बताया, ‘लीबिया से रवाना होने के कुछ ही घंटे बाद करीब 2 जहाजों ने पलटी मारी और सारे लोग पानी में डूब गए। एजेंसी के मुताबिक इस खबर की जानकारीउन लोगों के जरिए मिली जिन्हें समुद्र से बचाकर इटली के लैम्पेडुसा द्वीप लाया गया है। अब तक समुद्र से करीब 12 शव निकाले जा चुके हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार एक जहाज में करीब 140 लोग थे जिसमें छह बच्चे और 20 महिलाएं थी जो लीबिया के समुद्र तट से 40 किलोमीटर के बाद डूब गया. इसमें से केवल 29 लोग बचाए जा सकें। जबकि दूसरे दो महिलाओं ने राहतकर्मियों को बताया कि उनके जहाज में 128 लोग सवार थे।

आव्रजन मामलों के अंतरराष्ट्रीय संगठन के प्रवक्ता लियोनार्ड डॉयल का कहना है कि इस वर्ष मेडिटेरियन समुद्र पार करने की कोशिश में कम से कम 4200 शरणार्थी मारे जा चुके हैं। सयुंक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि वर्ष 2016 शरणार्थियों की इस यात्रा के लिए सबसे खतरनाक वर्ष हो सकता है।

गौरतलब है कि साल 2015 में करीब दस लाख शरणार्थी ये समुद्र पार कर के यूरोपीय देशों में आए थे। जबकि इस साल अब तक करीब तीन लाख तीस हजार लोग ये समुद्र पार कर चुके हैं। जहजों के डूबने की घटना में ज्यादातर शरणार्थी पश्चिम अफ्रीका के थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 4, 2016 3:03 am

सबरंग