ताज़ा खबर
 

ICC टैस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज हुए अश्विन

भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एंटीगा में वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टैस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत टैस्ट गेंदबाजों की आइसीसी की रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गए हैं।
Author दुबई | July 27, 2016 04:06 am

भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एंटीगा में वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टैस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत टैस्ट गेंदबाजों की आइसीसी की रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। भारत ने पहले टैस्ट मैच में पारी और 92 रन से जीत दर्ज की थी।

अश्विन 2015 में साल के अंत में शीर्ष रैंकिंग पर थे। उन्होंने टैस्ट मैच की दूसरी पारी में 83 रन देकर सात विकेट चटकाए थे जिससे वह गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने में सफल रहे। साथ ही 113 रन की पारी खेलकर बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी उन्हें फायदा हुआ और वह आलराउंडर की सूची में शीर्ष स्थान मजबूत करने में सफल रहे।

अश्विन ने पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह की जगह ली, जिन्होंने पिछले हफ्ते ही इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में शुरुआती टैस्ट में 10 विकेट चटकाकर गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। यासिर ओल्ट ट्रैफर्ड में हुए दूसरे टैस्ट में केवल एक विकेट हासिल कर पाए थे, जिससे वह जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड और डेल स्टेन के पीछे पांचवें स्थान पर खिसक गए।

अश्विन ने एंटीगा टैस्ट में शानदार प्रदर्शन से पांच अंक जुटाए जबकि एंडरसन ने सात अंक हासिल किए। इसका मतलब है कि टैस्ट से पहले दोनों गेंदबाजों के बीच अंतर अब तीन अंक से कम होकर महज एक अंक का रह गया है। इसके अलावा यासिर ने 46 अंक गंवाए और अब वह शीर्ष पर काबिज अश्विन से 44 अंक से पिछड़ रहे हैं।

टैस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के जोए रूट और एलिस्टेएर कुक को मजबूत पारियों की बदौलत क्रमश: दो और चार पायदान का फायदा हुआ। रूट 254 और नाबाद 71 रन की पारी से दूसरे जबकि कुक 105 और नाबाद 76 रन की पारी से शीर्ष 10 में वापसी कर नौंवे स्थान पर पहुंच गए।

कप्तान विराट कोहली की एंटीगा में 200 रन की पारी ने भारत को एशिया के बाहर सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में मदद की, जिससे वह दो पायदान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गए जबकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 84 रन बनाकर चार पायदान का फायदा हासिल करने में सफल रहे।

अश्विन वेस्ट इंडीज के खिलाफ शुरुआती टैस्ट में अपने तीसरे टैस्ट शतक (113) से बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर चढ़कर 45वें स्थान पर पहुंच गए। आलराउंडरों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले अश्विन तीसरे भारतीय हैं, उनसे पहले वीनू माकंड और कपिल यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। अश्विन ने दूसरे स्थान पर काबिज बांग्लादेश के शकिबुल हसन से अंतर बढ़ा लिया है। अश्विन के 406 से बढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 427 अंक हो गए हैं, इससे उन्होंने शकिबुल पर 43 अंक का अंतर कर लिया है। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.