March 31, 2017

ताज़ा खबर

 

आगामी 7 नवंबर को नए अवतार में लॉन्च होगी टोयोटा फॉर्च्यूनर, जानिए क्या होगा खास

नई फॉर्च्यूनर के डायमेंशन में भी थोड़ा बदलाव किया गया है। अपने पिछले मॉडल्स की तुलना में नई फॉर्च्यूनर एसयूवी अब 90mm ज्यादा लंबी होगी। वहीं, पिछले माडल की तुलना में नई फॉर्च्यूनर की ऊंचाई 15mm कम होगी।

Author नई दिल्ली | October 8, 2016 15:10 pm
टोयोटा अपनी फेमस एसयूवी फार्च्यूनर को आगामी 7 नवंबर को नए अवतार में लॉन्च करेगी।(Photo: Company’s Official Website)

भारत में लंबे समय से इंतज़ार की रही टोयोटा की एसयूवी फॉर्च्यूनर का मॉडल आगामी 7 नवंबर को भारत में लॉन्च होने वाला है। कंपनी ने इसके लॉन्चिंग का ऐलान कर दिया है। टोयोटा इस नई एसयूवी की बीते कई दिनों से टेस्टिंग कर रही थी। खबरों की माने तो कंपनी ने डीलरशिप्स को इस नई एसयूवी की डिलिवरी भी शुरू कर दिया है। नई फॉर्च्यूनर के डिजाइन में कई बदलाव किए गए हैं और पिछले मॉडल की तुलना में इसे ज्यादा प्रीमियम बनाया गया है। नई टोयोटा फॉर्च्यूनर की राइड क्वालिटी, हैंडलिंग और सेफ्टी को पहले की तुलना में बेहतर किया गया है। कंपनी ने इस एसयूवी को TNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। टोयोटा अपनी एसयूवी इनोवा क्रिस्टा को भी TNGA प्लेटफॉर्म पर ही तैयार करती है। नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड जैसे देशों में पहले ही लॉन्च कर दिया है।

नई टोयोटा फॉर्च्यूनर ऑप्शनल 4×4 सिस्टम के साथ आएगी और इसके साथ कई इंजन ऑप्शन भी दिए जाएंगे। 2017 टोयोटा फॉर्च्यूनर में एक नया 148 बीएचपी, 2.4-लीटर 2GD-FTV, 177 बीएचपी, 2.8-लीटर 1GD-FTV डीज़ल इंजन और एक 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन लगा होगा। आपको बता दें कि यही इंजन ऑप्शन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के साथ भी उपलब्ध है। ट्रांसमिशन के लिए गाड़ी में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा।

वीडियो: सर्जिकल स्ट्राइक पर राजनीति से लेकर i Phone 7 के लॉन्चिंग तक सिर्फ एक क्लिक में जानिए हर खबर  

नई फॉर्च्यूनर के डायमेंशन में भी थोड़ा बदलाव किया गया है। अपने पिछले मॉडल्स की तुलना में नई फॉर्च्यूनर एसयूवी अब 90mm ज्यादा लंबी होगी। वहीं, पिछले माडल की तुलना में नई फॉर्च्यूनर की ऊंचाई 15mm कम होगी। इस नई एसयूवी के व्हीलबेस को भी 5mm कम किया गया है। गाड़ी में स्लीक हेडलैंप, प्रोजेक्टर यूनिट, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट इलेक्ट्रिक टेल-गेट और एलईडी टेल-लैंप जैसे कई नए फीचर्स दिए गए हैं। गाड़ी की केबिन को प्रीमियम फील देने के लिए इसमें सॉफ्ट-टच मैटेरियल का इस्तेमाल और लेदर सीट लगाए गए हैं। इसके अलावा गाड़ी में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम डिस्प्ले, 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील (टेलिफोनी और ऑडियो कंट्रोल के साथ) लगाया गया है।

Read Also: Jio के बाद Rcom भी लाई वेल्कम ऑफर, 50 रुपए से भी कम में मिल रहा 1 जीबी डेटा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 8, 2016 3:04 pm

  1. No Comments.

सबरंग