ताज़ा खबर
 

गैर-कानूनी गतिविधियों में था जाकिर नाइक का हाथ, पुलिस रिपोर्ट में खुलासा

मुंबई पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक- जाकिर नाइक जिस संगठन का लीडर है वह कई गैर-कानूनी गतिविधियों से संबंधित है।
जाकिर नाइक मुंबई आधारित इस्‍लामिक रिसर्च फाउंडेशन के संस्‍थापक हैं। (फाइल फोटो)

मुंबई पुलिस ने विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक को लेकर रिपोर्ट महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस को सौंप दी है। सीएम फड़नवीस ने बताया कि रिपोर्ट इस ओर इशारा करती है कि जाकिर नाइक जिस संगठन का लीडर है वह कई गैर-कानूनी गतिविधियों से संबंधित है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में कुछ गतिविधियों के लिए जाकिर नाइक को जिम्मेदार ठहराया गया है। सीएम ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार रिपोर्ट का अध्ययन कर रही है, जल्दी ही हम इस रिपोर्ट को गृह मंत्रालय के साथ साझा करेंगे। गृह मंत्रालय से सलाह करके हम तय करेंगे कि क्या कार्रवाई की जानी चाहिए। सरकार को मुंबई पुलिस कमिश्नर की ओर से  रिपोर्ट सौंपी गई है।

बता दें कि महाराष्ट्र पुलिस ने जाकिर नाइक के खिलाफ उस समय जांच शुरू की थी, जब ढाका के डिप्लोमैटिक जोन के एक रेस्टोरेंट में बांग्लादेशियों ने 20 लोगों को मौत के घाट उतारा था। बताया गया हमले में शामिल कुछ आतंकी जाकिर नायक स प्रेरित थे। नाइक, एक पापुलर इस्लामिक ओरेटर होने के साथ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के संस्थापक है, यह संगठन भड़काऊ  भाषणों के चलते  यूके और कनाडा में बैन है। बांग्लादेश में हुए अटैक के बाद वहा भी जाकिर के पीस टीवी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक के कथित भड़का भाषणों की जांच कर रही मुम्बई पुलिस ने अपनी रिपोर्ट महाराष्ट्र के गृह विभाग को सौंप दी है। जाकिर नाइक विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों के भी जांच के घेरे में है। प्रधान सचिव गृह विजय सतबीर सिंह ने कहा कि गृह विभाग रिपोर्ट की जांच पड़ताल करेगा और रिपोर्ट आगे की कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भेज दी जाएगी। मुम्बई पुलिस से कहा गया था कि वह नाइक के आनलाइन उपलब्ध पूर्व के भाषणों की जांच करे ताकि यह देखा जा सके कि क्या उनमें से किसी ने युवाओं को आतंकवादी संगठनों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया होगा। ऐसी खबरें थी कि उसके भाषणों ने ढाका आतंकवादी हमलों में शामिल कुछ आतंकवादियों को प्रेरित किया था।

 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.