ताज़ा खबर
 

मिलिट्री एक्‍सरसाइज में भारतीय दल की अगुआई करने वाली पहली महिला बनेंगी सोफिया, 17 देश लेंगे हिस्‍सा

पुणे में 2 से आठ मार्च के बीच होने वाली फील्‍ड ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज में 17 देश हिस्‍सा ले रहे हैं। इसमें सोफिय इकलौती महिला लीडर होंगी।
Author पुणे | March 3, 2016 07:49 am
लेफ्टिनेंट कर्नल सोफिया कुरैशी इंडियन आर्मी के कॉर्प्‍स ऑफ सिग्‍नल से हैं।

यहां होने वाली कई देशों की मिलिट्री एक्‍सरसाइज में भारतीय सैन्‍य दल की अगुआई लेफ्टिनेंट कर्नल सोफिया कुरैशी करने जा रही हैं। वे ऐसा करने वाली पहली महिला ऑफिसर होंगी। सोफिया इंडियन आर्मी के कॉर्प्‍स ऑफ सिग्‍नल से हैं। बता दें कि पुणे में 2 से आठ मार्च के बीच होने वाली फील्‍ड ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज में 17 देश हिस्‍सा ले रहे हैं। इसमें वे इकलौती महिला लीडर होंगी। वे 40 सदस्‍यीय भारतीय दल की अगुआई करेंगी। इस ट्रेनिंग में भारतीय दल दूसरे देशों की सेनाओं के साथ मिलकर पीसकीपिंग ऑपरेशंस औरमानवीय अभियानों में अपनी भूमिका मजबूत करेगा।

सोफिया ने बायोकेमि‍स्‍ट्री में पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया है। वे 2006 में कॉन्‍गो में यूनाइटेड नेशंस पीसकीपिंग ऑपरेशंस में अपना योगदान दे चुकी हैं। वे पीसकीपिंग ऑपरेशंस से बीते छह साल से जुड़ी हुई हैं। उनके दादा भी सेना में थे। उनकी शादी मेकेनाइज्‍ड इन्‍फेंट्री में तैनात एक आर्मी अफसर से हुई है। दुनिया में संघर्ष वाली जगहों पर पीसकीपिंग मिशंस की अहमियत बताते हुए सोफिया ने कहा, ”इन मिशनों में हम देशों की ओर से सीजफायर उल्‍लंघन के मामले पर नजर रखते हैं। इसके अलावा, हम मानवीय अभियानों में भी मदद करते हैं। हमारा काम संघर्ष वाले इलाकों में शांति कायम करना है।”

सोफिया के मुताबिक, उन्‍हें दल की अगुआई के लिए चुने जाने पर गर्व है। उन्‍होंने सेना में कार्यरत दूसरी महिलाओं को संदेश दिया कि वे देश के लिए कड़ी मेहनत करें और सबको गर्व करने का मौका दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग