ताज़ा खबर
 

एमटीएनएल में काम कर चुकी हैं भावी राष्ट्रपति की पत्नी, जानिए- बेटा और बहू क्या करते हैं?

रामनाथ कोविंद के बेटे प्रशांत कुमार दोनों संतानों में सबसे बड़े हैं। उनसे छोटी एक बहन भी है। उनका नाम स्वाति है।
भावी राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद। (पीटीआई फोटो)

देश के 14वें राष्ट्रपति बनने जा रहे रामनाथ कोविंद की पत्नी सविता कोविंद महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) में काम कर चुकी हैं। उन्होंने एमटीएनएल में करियर की शुरुआत बतौर टेलिफोन ऑपरेटर से की थी। धीरे-धीरे पदोन्नति पाते हुए वो चीफ सेक्शन सुपरवाइजर तक पहुंची थीं लेकिन साल 2005 में उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृति ले ली थी। उस वक्त वो किदवई भवन में स्पेशल टेलीफोन इनक्वायरी सर्विस 197 का प्रभार देख रही थीं।

सविता कोविंद की शादी 1974 में रामनाथ कोविंद से हुई थी। उनके माता-पिता दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में रहते थे। वो 1947 में देश बंटवारे के बाद लाहौर से आकर यहां बसे थे। अब वे लोग जीवित नहीं हैं। रामनाथ कोविंद के बेटे प्रशांत बताते हैं कि उनके मौसा-मौसी, मामा-मामी सभी दिल्ली में ही रहते हैं। एमटीएनएल में सविता कोविंद के साथ काम करने वाली एक अन्य महिला कर्मी ने बताया कि उन्होंने चार साल तक सविता कोविंद के मातहत काम किया। दफ्तर में सभी लोग जानते थे कि वो एक सांसद की पत्नी हैं, बावजूद इसके वो बहुत विनम्र और अच्छे स्वभाव की हैं।

रामनाथ कोविंद के बेटे प्रशांत कुमार दोनों संतानों में सबसे बड़े हैं। उनसे छोटी एक बहन भी है। उनका नाम स्वाति है। 41 साल के प्रशांत गाजियाबाद में हिन्डन एयर फोर्स स्टेशन के पास एक पेट्रोल पंप चलाते हैं। इससे दो साल पहले वह जेट एयरवेज में केबिन मैनेजर थे। प्रशांत कहते हैं कि वो ना तो राजनीति में हैं और ना ही इसके इच्छुक हैं। उन्होंने 18 साल तक उड्डयन के क्षेत्र में काम किया है। दो साल पहले जेट एयरवेज के केबिन मैनेजर के पद से कार्यमुक्त हुए हैं। प्रशांत कहते हैं कि उनकी नौकरी और पेट्रोल पंप दोनों ठीक चल रहे थे लेकिन दोनों के बीच वो तालमेल नहीं बैठा पा रहे थे। इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़कर बिजनेस पर फोकस करना बेहतर समझा।

प्रशांत ने 12वीं तक की पढ़ाई दिल्ली के मशहूर सरदार पटेल विद्यालय से की है। इसके बाद उन्होंने इन्स्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, पूसा से होटल मैनेजमेंट किया। प्रशांत की पत्नी गौरी कुमार एयर फोर्स बाल भारती स्कूल, लोधी रोड के जूनियर विंग में शिक्षिका हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग