ताज़ा खबर
 

पीएम नरेंद्र मोदी के 3 सबसे करीबी मंत्री कौन हैं?

आजकल नरेंद्र मोदी के करीबी माने जा रहे मंत्रियों में तीसरा नाम आपको चौंका सकता है।
पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबसे करीबी मंत्री कौन है? इस सवाल का जवाब शायद राजनीति में रुचि रखने वाला हर आदमी जानना चाहता होगा। और सत्ता के शीर्ष पर बैठे व्यक्ति के करीबी लोग हमेशा एक ही रहते हैं, ये कहना भी मुश्किल है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आजकल पीएम मोदी के सबसे करीब कौन से तीन केंद्रीय मंत्री माने जाते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबियों में पहला नाम वित्त मंत्र अरुण जेटली का है। मई 2014 में सत्ता की बागडोर संभालने के बाद से ही जिस केंद्रीय मंत्री को पीएम मोदी सबसे ज्यादा तवज्जो देते नजर आते हैं वो हैं अरुण जेटली। माना जाता है कि पीएम मोदी किसी भी नीतिगत मसले पर जेटली से राय-मशविरा किए बगैर आखिरी फैसला नहीं लेते क्योंकि दोनों नेताओं के संबंध दो दशकों से भी ज्यादा पुराने हैं। जब मोदी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव थे तब से दोनों एक दूसरे के विश्वासपात्र रहे हैं।

पीएम के नजदीकी माने जाने वालों में तीसरा नाम है नितिन गडकरी का। माना जाता है कि पीएम मोदी को जब कोई राजनीतिक योजना बनाती है तो वो परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पर भरोसा करते हैं। गडकरी की राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से करीबी समझे जाते हैं इसीलिए वो प्रधानमंत्री कार्यालय और आरएसएस मुख्यालय के बीच सेतु का काम करते हैं। सत्ता के गलियारों में माना जाता है कि पीएम मोदी को जब भी आरएसएस को कोई कड़ा संदेश देना होता है तो गडकरी के माध्यम से अपनी बात संघ तक पहुंचवाते हैं।

सूची का तीसरा नाम शायद आपको चौंका दे। जी हां, पेट्रोलियम राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान को आजकल पीएम मोदी के करीबियों में गिना जा रहा है। केंद्रीय राज्यमंत्रियों में वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमन को सरकार की नीतियां जनता तक पहुंचाने के मामले में काफी कुशल समझा जाता है लेकिन पीएम की पंसद के मामले में धर्मेंद्र प्रधान उनसे काफी आगे प्रतीत होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग