December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा : बिचौलिए मिशेल जेम्‍स का प्रत्‍यर्पण मांगेगी सीबीआई

एक जनवरी 2014 को भारत ने 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए फिनमेक्कानिका की ब्रिटिश सहयोगी कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ अनुबंध को रद्द कर दिया था।

Author नयी दिल्ली | November 18, 2016 21:11 pm
विवादास्पद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर। (फाइल फोटो)

सीबीआई 3600 करोड़ रूपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच के सिलसिले में ब्रिटिश नागरिक एवं बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के प्रत्यर्पण की मांग करते हुए जल्द ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अधिकारियों से संपर्क करेगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी संयुक्त अरब अमीरात में अपने समकक्षों से सहयोग मांगेगी ताकि इस मामले में नेताओं और नौकरशाहों को अदा की गई संदिग्ध रिश्वत के सिलसिले में जांच आगे बढ़ाई जा सके। इस मामले में तीन कथित बिचौलियों की भूमिका की जांच हो रही है जिनमें मिशेल भी एक है। मिशेल के अलावा गुइदो हाश्के और कार्लो गेरोसा अन्य दो बिचौलिये हैं। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय इनकी जांच कर रहे हैं।

दोनों एजेंसियों ने उनके खिलाफ एक रेड कार्नर नोटिस अधिसूचित कराया है। इससे पहले अदालत ने उनके खिलाफ एक गैर जमानती वारंट जारी किया था। वहीं, ईडी ने भी यूएई के अधिकारियों से मिशेल के खिलाफ ऐसा ही एक अनुरोध किया है। सौदे में मिशेल को एक प्रमुख व्यक्ति बताया जाता है। इस साल की शुरूआत में दुबई में भारतीय मीडिया ने उनका साक्षात्कार किया था। ईडी ने मनी लाउंड्रिंग के आरोपों के तहत जून में उनके खिलाफ एक आरोपपत्र दाखिल किया था और इसने कहा कि मिशेल ने अगस्ता वेस्टलैंड से करीब 225 करोड़ रूपये प्राप्त किए। यह पैसा कुछ और नहीं बल्कि 12 हेलीकॉप्टरों का सौदा कराने के लिए रिश्वत थी।

गौरतलब है कि एक जनवरी 2014 को भारत ने 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए फिनमेक्कानिका की ब्रिटिश सहयोगी कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ अनुबंध को रद्द कर दिया था।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें, देखें वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 18, 2016 9:11 pm

सबरंग