ताज़ा खबर
 

वीडियो : ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की लॉन्चिंग देख रोमांच से भर उठेंगे आप, इंडियन नेवी की कामयाबी पर गर्व से चौड़ा हो जाएगा सीना

ब्रह्मोस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर और गति 2.8 मैच है। इसे जमीन, समुद्र और उपसमुद्र से समुद्री और जमीनी निशानों पर मार किया जा सकता है।
21 अप्रैल को इंडियन नेवी ने पोत से जमीन पर मार करने वाले ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया (Source-Twitter/Indian navy)

हिन्दुस्तान का सुरक्षा चक्र अब और भी अभेद्य हो गया है। शुक्रवार (21 अप्रैल) को पोत से जमीन पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण के साथ ही भारत दुनिया के उन चंद देशों में शामिल हो गया है जो समंदर से जमीन पर भी अपने दुश्मनों का नेस्तानाबूद कर सकता है। शनिवार (22 अप्रैल) को जारी किये गये इस मिसाइल परीक्षण का वीडियो आपको रोमांच से भर देगा। इंडियन नेवी की ओर से जारी इस वीडियो में ब्रह्मोस मिसाइल की मारक क्षमता देखकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। आईएनएस तेग से टेस्ट किया गया ये मिसाइल जब पोत से निकलता है तो आग को गोला सा उठ़ता है, आसमान में ही ये मिसाइल कलाबाजी करता है और वहां से अपने लक्ष्य पर निशाना साधता है।

देखें संबंधित वीडियो

रक्षा मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र ने बताया, “भारतीय नौसेना के एक टोही पोत से पहली बार जमीन पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया।”सूत्र के मुताबिक, “भारतीय नौसेना ने अभी तक ब्रह्मोस के पोत रोधी संस्करण का ही परीक्षण किया था।”इस परीक्षण से भारत इस क्षमता वाले कुछ चुनिंदा देशों की श्रेणी में शामिल हो गया है।भारतीय सेना में 2007 से ब्रह्मोस का जमीन पर मार करने वाला संस्करण संचालित है।

देखें संबंधित वीडियो

ब्रह्मोस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर और गति 2.8 मैच है। इसे जमीन, समुद्र और उपसमुद्र से समुद्री और जमीनी निशानों पर मार किया जा सकता है। भारत और रूस ने इसे संयुक्त रूप से तैयार किया है और इसे श्वि की एकमात्र ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल माना जा रहा है। इस मिसाइल को भारतीय नौसेना में 2005 में पहली बार शामिल किया गया था।

परमाणु क्षमता से लैस मिसाइल अग्नि-5 का परीक्षण, 5000 किमी तक मार कर सकती है

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.