ताज़ा खबर
 

उपराष्‍ट्रपति चुनाव 2017: नरेंद्र मोदी ने बैठाया उत्तर-दक्षिण का तालमेल, वेंकैया नायडू बने एनडीए उम्मीदवार

Vice President of India: दक्षिण के कई राज्‍यों में चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में दक्षिण से नायडू को उपराष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार बनाना उसी दिशा में लिया गया फैसला माना जा रहा है।
एनडीए उम्‍मीदवार वेंकैया नायडू के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व लोकसभा स्‍पीकर सुमित्रा महाजन। (PTI Photo)

भारतीय जनता पार्टी ने संसदीय बोर्ड की बैठक में उपराष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार के चयन पर माथापच्‍ची हुई। भाजपा नेताओं के बीच वेंकैया नायडू के नाम पर सहमति बनी। नायडू केंद्रीय मंत्र‍िमंडल में वरिष्‍ठ हैं और पार्टी में भी शीर्ष स्‍तर के नेता है। दक्षिण के कई राज्‍यों में चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में दक्षिण से नायडू को उपराष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार बनाना उसी दिशा में लिया गया फैसला माना जा रहा है। अमित शाह ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि एनडीए के सभी दलों को विश्‍वास में लेने के बाद यह फैसला किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”एक किसान के बेटे, वेंकैया नायडू के पास सार्वजनिक जीवन में वर्षों का अनुभव है और राजनैतिक जगत में उनका सम्‍मान किया जाता है।” एनडीए के सदस्‍य और आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा, ”अनुभवी और वेटरन वेंकैया नायडू उपराष्‍ट्रपति की भूमिका के लिए हर मायने में उपयुक्‍त हैं।” मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ”एक किसान का बेटा अगला उपराष्‍ट्रपति बनेगा, वेंकैयाजी एक समर्पित व्‍यक्ति हैं। ये बेहद हर्ष की बात है।”

राष्‍ट्रपति की तरह, बीजेपी के उपराष्‍ट्रपति उम्‍मीदवार के चुने जाने की पूरी संभावना है। दक्षिण की कई पार्टियों के समर्थन से सरकार के उम्‍मीदवार को जीतने में परेशानी नहीं होनी चाहिए। विपक्ष की तरफ से महात्‍मा गांधी के पोते गोपाल कृष्‍ण गांधी को उम्‍मीदवार बनाया गया है। बीजेपी उम्‍मीदवार 18 जुलाई को नामांकन करेंगे। 5 अगस्‍त को चुनाव होगा।

दूसरी तरफ, देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सोमवार को संसद भवन और सभी राज्यों की विधानसभाओं में शाम 5.0 बजे मतदान संपन्न हो गया तथा निर्वाचक मंडल के अधिकांश सदस्यों ने मत डाले। राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए कुल 32 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे, जिनमें से एक मतदान केंद्र संसद भवन के कमरा संख्या-62 और शेष प्रत्येक राज्य की विधानसभाओं में बनाए गए थे। राष्ट्रपति चुनाव में 776 सांसदों और 4,120 विधायकों को मत डालने का अधिकार था तथा निर्वाचक मंडल के कुल मतों की कीमत 10,98,903 है।

यहां पढ़ें UPRashtrapati Chunav Election 2017 Updates:

7.45 PM: अमित शाह ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि एनडीए के सभी दलों को विश्‍वास में लेने के बाद यह फैसला किया गया।

सुबह-सुबह वेंकैया नायडू के यहां डोसा खाने पहुंच गए अमित शाह, पर असल मकसद था कुछ और

7.40 PM: अमित शाह ने केंद्रीय शहरी एवं विकास मंत्री वेंकैया नायडू के नाम का ऐलान किया।

7.32 PM: बीजेपी उम्‍मीदवार 18 जुलाई को नामांकन करेंगे। 5 अगस्‍त को चुनाव होगा।

7.25 PM: विभिन्‍न मीडिया चैनलों ने सूत्रों के हवाले से वेंकैया नायडू को बीजेपी का उम्‍मीदवार बताया है। कुछ ही देर में अमित शाह औपचारिक ऐलान करेंगे।

7.10 PM: भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह शाम 7.30 बजे प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर उम्‍मीदवार के नाम का खुलासा करेंगे।

बीफ विवाद पर वेंकैया नायडू बोले- भोजन पसंद का मामला है, मैं खुद भी मांसाहारी हूं

7.00 PM: बैठक को पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लीड कर रहे हैं। इसके अलावा संसदीय बोर्ड में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और भाजपा शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री मौजूद हैं।

6.50 PM: वेंकैया नायडू ने सारी अटकलों को खारिज किया है। उन्‍होंने कहा कि अगर पार्टी इस संबंध में कोई फैसला करती है तो उन्‍हें मंजूर होगा।

6.43 PM: दिल्‍ली स्थित भाजपा मुख्‍यालय पर पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक शुरू हो गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग