ताज़ा खबर
 

आजाद भारत में जन्मे पहले उपराष्ट्रपति हैं वेंकैया नायडू: राज्यसभा में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

एम. वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित सादे समारोह में शपथ-ग्रहण किया।
Author August 11, 2017 15:45 pm
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, राष्ट्र्पति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PTI Photo)

वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को देश के उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली है। वह देश के 13वें उपराष्ट्रपति बने हैं। इसके साथ ही वह राज्यसभा के सभापति भी बन गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एम. वेंकैया नायडू का राज्यसभा के सभापति के तौर पर स्वागत किया और उनके बारे में कई बाते कहीं। मोदी ने कहा, “वह देश के पहले उपराष्ट्रपति हैं, जिनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ। वेंकैया जी बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि राज्यसभा कैसे काम करता है। लंबे समय से सदन में रहने के कारण उन्हें पता है कि यह कैसे कार्य करता है।”

प्रधामंत्री ने कहा, “सभी सांसदों, चाहे वे महनमोहन सिंह सरकार के रहे हों या मेरी सरकार के, अपने क्षेत्रों में प्रधानमंत्री सड़क योजना की मांग करते रहे हैं और यह योजना हमें हमारे नए उपराष्ट्रपति नायडू जी ने भेंट की है।” प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि इस वक्त देश के सभी शीर्ष पदों पर विभिन्न पृष्ठभूमियों के लोग हैं। उन्होंने कहा, “आज देश के सभी शीर्ष पदों पर विभिन्न पृष्ठभूमियों के लोग हैं, जो हमारे संविधान की परिपक्वता को दर्शाता है।”

मोदी ने कहा, “मेरी सरकार में शहरी विकास मंत्री रहते हुए भी वह ग्रामीण तथा कृषि मंत्रालयों के कार्यो में रुचि लेते रहे। वह किसान के बेटे हैं। उन्होंने हमेशा ग्रामीण भारत के विकास के बारे में बात की।” नायडू ने शुक्रवार को देश के उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित सादे समारोह में उन्हें पद की शपथ दिलाई। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार नायडू (68) ने पांच अगस्त को हुए चुनाव में विपक्षी दलों के साझा उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को हराया था। नायडू ने उपराष्ट्रपति के तौर पर एम.हामिद अंसारी की जगह ली है, जिन्होंने अगस्त 2007 से लगातार दो कार्यकाल के लिए इस पद पर सेवा दी।

एम. वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित सादे समारोह में शपथ-ग्रहण किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व नेता को हिन्दी में शपथ दिलाई। नायडू (68) उपराष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से उम्मीदवार बनाए जाने से पहले तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे। नायडू ने उपराष्ट्रपति के तौर पर एम.हामिद अंसारी की जगह ली है, जिन्होंने अगस्त 2007 से लगातार दो कार्यकाल के लिए इस पद पर सेवा दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.