ताज़ा खबर
 

यूपी फतह के बाद चीनी मीडिया ने भी माना नरेंद्र मोदी का लोहा, लिखा- उनमें कई समस्याओं को हल करने की क्षमता, ले सकते हैं नोटबंदी जैसे और कड़े फैसले

यह चौथा अवसर है जब किसी एक राजनीतिक दल ने उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में 300 से ज्यादा सीटें जीती हैं।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के डिप्टी सीएम बनाए गए केशव प्रसाद मौर्य और यूपी के नए सीएम योगी आदित्यनाथ। (PTI Photo)

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत पर चीनी मीडिया ने लिखा है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और उनके द्वारा लागू किए गए नोटबंदी के फैसले पर जनता की मुहर है। चीन के सिचुआन यूनिवर्सिटी के इन्स्टीच्यूट ऑफ साउथ एशियन स्टडीज के सेन्टर फॉर साउथ एशिया-वेस्ट चाइना कॉपरेशन एंड डेपलपमेंट स्टडीज के प्रोफेसर झेन बो ने नेशनल टैबलॉयड ग्लोबल टाइम्स में लिखा है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि उत्तर प्रदेश के चुनाव नतीजे हिन्दुस्तान की राजनीतिक स्थिरता और संतुलन को प्रभावित करेगा। हालांकि, आने वाले दिनों में यह देखना दिलस्प होगा कि नरेंद्र मोदी आर्थिक सुधारों को कैसे आगे बढ़ाते हैं और देश की आर्थिक प्रगति को स्थिर रखते हैं। इसके साथ ही देश के अल्पसंख्यक समाज के प्रति उनका रवैया कैसा रहता है।

झेन ने लिखा है, “यह चौथा अवसर है जब किसी एक राजनीतिक दल ने उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में 300 से ज्यादा सीटें जीती हैं। यह जीत न केवल भारत का राजनीतिक संतुलन स्थापित करेगा बल्कि मौजूदा समय में देशभर के मतदाताओं का माइंडसेट भी तय करेगा।” झेन ने आगे लिखा है कि यूपी की जीत पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले पर जनता की मुहर है। झेन ने लिखा है कि पूरे यूपी चुनाव में पीएम मोदी को लोकप्रियता की परीक्षा होती रही। इस दौरान उन्होंने अपने भाषण शैली और अंदाज ले न केवल लोगों तक अपनी बात रखी बल्कि उनका भरोसा जीतने में भी वो कामयाब रहे।

झेन ने लिखा है, “चुनावों से पहले जब नोटबंदी लागू की गई थी तब लोगों ने उसकी खूब आलोचना की, विपक्ष ने तो इसे गरीब लोगों पर प्रहार बताया था लेकिन यूपी चुनावों में उन्हीं गरीब जनता ने मोदी को प्रचंड बहुमत देकर उनके फैसले पर मुहर लगा दी।” झेन ने लिखा है कि यूपी की अधिकांश आबादी किसानों की है। ये सभी लोग टीम मोदी के प्रभावी चुनाव प्रचार अभियानों से सहमत हुए और अंतत: उन्हें विजयी बनाया। यानी इस विजय के बाद पीएम मोदी नोटबंदी जैसे और कड़े फैसले लेने में सक्षम होंगे।

चीनी लेखक ने यह भी लिखा है कि मोदी ने नोटबंदी का फैसला पार्टी में बिना व्यापक चर्चा किए लागू किया था। इसका मतलब यह है कि वो देश की अन्य समस्याओं का भी बेहतर समाधान निकाल सकते हैं।

वीडियो देखिए- वर्ल्ड बैंक की CEO ने की नोटबंदी की तारीफ; कहा- "भारत की अर्थव्यवस्था पर होगा सकरात्मक असर"

वीडियो देखिए- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- ''भाजपा बिना पक्षपात के समाज के सभी वर्गों के भलाई के लिए काम करेगी''

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.