ताज़ा खबर
 

नौकरानी को गैराज में तो गद्दे पर कुत्ते को सुलाती थी महिला NRI, अदालत ने दिया 87 लाख रुपए हर्जाना देने का आदेश

शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया था कि भाटिया ने सहायिका का पासपोर्ट भी छीन लिया था।
Author April 20, 2017 12:38 pm
भारतीय मूल की CEO हिमांशु भाटिया को नौकर के साथ दुर्व्यवहार का दोषी पाया गया है। (Photo-IE)

अमेरिकी श्रम विभाग की एक जांच में एक अमेरिकी भारतीय सीईओ को उसकी पूर्व घरेलू सहायिका को 1,35,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 87 लाख रुपये) का भुगतान करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश एक जांच के बाद आया, जिसमें इस बात का पता चला कि महिला अपनी घरेलू सहायिका को तय मानक से कम वेतन देती थी और दुर्व्यवहार करती थी।रोज इंटरनेशनल एंड आईटी स्टाफिंग की सीईओ हिमांशु भाटिया को अपनी पूर्व पूर्णकालिक घरेलू
सहायिका को वेतन और यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट आॉफ द सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिफोर्निया में बनी सहमति के तहत मुआवजा देना होगा।

शिकायत में कहा गया था कि भाटिया अपनी घरेलू सहायिका को हर महीने 400 अमेरिकी डॉलर वेतन देती थी और साथ में खाना और रहने के लिए जगह देती थी। घरेलू सहायिका का नाम शीला निंजवाल बताया गया है ।जांचकर्ताओें को पता चला कि सहायिका के साथ कठोर दुर्व्यवहार और हिंसा की जाती थी। सहायिका को बीमार होने के दौरान गैराज में कार्पेट पर सोने के लिए मजबूर किया जाता था, जबकि भाटिया का कुत्ता पास में ही गद्दे पर सोता था। शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया था कि भाटिया ने सहायिका का पासपोर्ट भी छीन लिया था।

देखिए वीडियो

सीईओ ने दिसंबर 2014 में सहायिका को उस समय नौकरी से निकाल दिया जब वह कथित तौर पर श्रम कानून के बारे में ऑनलाइन जानकारी ले रही थी। इसके बाद सहायिका ने उस दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था, जिसमें यह कहा गया था कि उसे पर्याप्त वेतन मिल रहा है और भाटिया के साथ उसका कोई भी रोजगार संबंधी विवाद नहीं है। श्रम विभाग के मुताबिक, भाटिया मजदूरी के तौर पर 54,348 अमेरिकी डॉलर और अनुबंध क्षति के तौर पर अतिरिक्त 54,348 अमेरिकी डॉलर तथा कुल क्षति के तौर पर 26,304 अमेरिका डॉलर देने को तैयार हो गई हैं। अमेरिकी अदालत का कहना है कि ये फैसला दिखाता है कि वहां की सरकार घरेलू सहायक के हितों की रक्षा के लिए हर हाल में तत्पर है। और उनके साथ अमानवीय व्यवहार को किसी भी हालत में अमेरिकी अदालत बर्दाश्त नहीं करेगी।

खराब खाने की शिकायत करने वाले बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव नौकरी से बर्खास्त

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    madan gupta
    Apr 20, 2017 at 10:43 am
    deport her to india.
    (0)(0)
    Reply