ताज़ा खबर
 

उर्दू शायर राहत इंदौरी को अमेरिका ने वीजा देने से किया इनकार

इंदौरी के मुताबिक, वे अमेरिकी अफसरों को यह 'समझाने में नाकाम' रहे कि वे कार्यक्रम के बाद देश वापस लौटेंगे।
Author इंदौर | April 20, 2016 17:20 pm
इंदौरी के मुताबिक, वे बीते 10 सालों में 11 बार अमेरिका गए हैं।

मशहूर शायर व गीतकार राहत इंदौरी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका ने उन्‍हें वीजा देने से इनकार कर दिया है। उन्‍हें अगले महीने टेक्‍सस शहर में होने वाले एक कार्यक्रम में शामिल होने वहां जाना था। इंदौरी के मुताबिक, वे अमेरिकी अफसरों को यह ‘समझाने में नाकाम’ रहे कि वे कार्यक्रम के बाद वापस लौटेंगे।

इंदौरी ने बताया, ”मैंने नॉन इमिग्रेंट वीजा के लिए आवेदन किया था। इसके बाद अमेरिकी कौंसुलेट ने मुझे इंटरव्यू के लिए बुलाया था। इंटरव्यू के बाद कौंसुलेट ने मेरा पासपोर्ट मुझे वापस कर दिया। कहा कि मुझे इस बार अमेरिका जाने का वीजा नहीं मिलेगा।” शायर ने कहा कि अधिकारियों ने उन्‍होंने एक दस्‍वावेज सौंपा, जिसके मुताबिक, वे उनके सामने यह साबित करने में नाकाम रहे कि वे कार्यक्रम के बाद भारत वापस लौटेंगे। इंदौरी ने कहा, ”उन्‍होंने एक आधारहीन पूर्वाग्रह के आधार पर मुझे वीजा नहीं दिया। अमेरिकी कौंसुलेट अधिकारियों को डर था कि शायद मैं वहां स्‍थाई तौर बस बस जाऊंगा और भारत छोड़ दूंगा। मुझे यहां बहुत सम्‍मान मिलता है। मेरा यहां परिवार है। मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि अमेरिकी अधिकारियों को इस बात से कोई मतलब नहीं है।”

इंदौरी के मुताबिक, वे बीते 10 सालों में 11 बार अमेरिका गए हैं। इंदौरी ने कहा, ”कौंसुलेट के अफसरों को मेरा वीजा आवेदन खारिज करने से पहले पिछला रिकॉर्ड देखना चाहिए था। उस देश में 11 बार जाकर मैंने 100 से ज्‍यादा मुशायरों में हिस्‍सा लिया है। मेरी तरफ से इन दौरों पर कोई गलती नहीं की गई।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग